Move to Jagran APP

इस पाकिस्तानी ने तोड़ा वकार युनिस का रिकॉर्ड, इतिहास रचते हुए निकला सबसे आगे

पाकिस्तान के इस खिलाड़ी ने सभी पाकिस्तानी दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए इतिहास रच दिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 21 Oct 2017 12:11 PM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2017 12:15 PM (IST)
इस पाकिस्तानी ने तोड़ा वकार युनिस का रिकॉर्ड, इतिहास रचते हुए निकला सबसे आगे
इस पाकिस्तानी ने तोड़ा वकार युनिस का रिकॉर्ड, इतिहास रचते हुए निकला सबसे आगे

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। पाकिस्तान ने चौथे वनडे मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से मात दे दी। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान की टीम ने पांच मैचों की इस सीरीज़ में 4-0 की बढ़त बना ली है और वो अब श्रीलंका का क्लीन स्वीप करने से सिर्फ एक कदम दूर है। पाकिस्तान की इस जीत के हीरो रहे वनडे के नंबर वन गेंदबाज़ हसन अली। अली ने 37 रन देकर 3 विकेट लिएय़ आपको बता दें कि अली हाल ही में आइसीसी वनडे रैंकिंग में पहली बार नंबर वन गेंदबाज बने है और उन्होंने नंबर एक गेंदबाज बनने का जश्न शानदार तरीके से मनाया।

loksabha election banner

अली ने तोड़ा वकार का रिकॉर्ड

अली लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी में भी लाजवाब गेंदबाज़ी की थी इसके साथ ही साथ वो मौजूदा सीरीज़ में भी दनमदार प्रदर्शन कर रहें हैं। इस सीरीज़ के तीसरे वनडे मैच में पांच विकेट लेकर पाकिस्तान को जीत तो दिलाई ही इसके साथ ही साथ 23 साल के हसन ने एक ऐसा काम भी कर दिया था। जिससे उन्होंने सभी पाकिस्तानी दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। अली पाकिस्तान की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ भी बने। इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए अली ने सिर्फ 24 मैच खेले। इससे पहले ये रिकॉर्ड दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ वकार युनिस के नाम था। वकार ने ये कमाल 27 मैच खेलकर किया था। इस लिस्ट में तीसरा नाम आता है सकलैन मुश्ताक का उन्होने 28 मैच खेलकर इस उपलब्धि को हासिल किया था।

अली निकले सबसे आगे

इस साल सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान का ये तेज़ गेंदबाज़ सबसे आगे है। अली के नाम साल 2017 में अभी तक वो 17 मैचों में 43 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। वहीं इस रेस में उनके पीछे इंग्लैंड के लियाम प्लंकेट और राशिद खान 26-26 विकेट लेकर दौड़ रहे हैं। भारतीय टीम के जसप्रीत बुमराह भी 26 विकेट लेकर इस दौड़ में शामिल हैं। बुमराह चौथे नंबर पर हैं। 

 

पाकिस्तान ने ऐसे बनाई 4-0 की बढ़त

इस मैच में श्रीलंका की टीम ने टॉस जीकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया लेकिन उनकी पूरी की पूरी टीम 43.4 ओवर में 173 रन पर  ही सिमट गई। लंका की तरफ से केवल लाहिरु थिरिमाने (62) ही संघर्ष कर पाये। वहीं पाकिस्तान की तरफ से हसन अली ने तीन तो इमाद वसीम और शादाब खान ने दो-दो विकेट लिए।

174 रन का पीेछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर 58 रन था। इसके बाद बाबर आजम (नाबाद 69) और मलिक (नाबाद 69) ने विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 119 रन की अटूट साझेदारी की। आजम ने अपनी 101 गेंद की पारी में 5 चौके लगाये जबकि मलिक ने 81 गेंदों में 2 चौके और 3 छक्के लगाये। इसी जीत के साथ ही पाकिस्तान ने पांच वनडे की सीरीज़ में 4-0 की अजेय बढ़त भी बना ली।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें           


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.