Move to Jagran APP

क्या कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को ट्वीटर पर मिल रहे री-ट्विट्स फेक हैं?

समाचार एजेंसी के इस दावे के बाद केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर तंज कसा है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 21 Oct 2017 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 21 Oct 2017 09:25 PM (IST)
क्या कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को ट्वीटर पर मिल रहे री-ट्विट्स फेक हैं?
क्या कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को ट्वीटर पर मिल रहे री-ट्विट्स फेक हैं?

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]।  कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल OfficeofRG इन दिनों सुर्खिंयों में है। उसकी वजह है उनके ट्विटर हैंडल से किए जा रहे ट्वीट्स का सुर्खियों में आना और उनके ट्वीट्स के री-ट्वीट किए जाने में अचानक हुई बढ़ोत्तरी। लेकिन, ट्विटर पर राहुल गांधी की बढ़ती लोकप्रियता और उनके ट्वीट्स को मिल रहे जमकर रीट्वीट्स के बीच अब उन पर सवाल उठने लगे हैं। सवाल ये उठ रहा है कि कहीं उनके ट्वीट को किसी बोट्स सॉफ्टवेयर के जरिए ऑटो मास री-ट्वीट तो नहीं किया जा रहा है।

prime article banner

बोट्स सॉफ्टवेयर के जरिए री-ट्वीट!

15 अक्टूबर को 'OfficeofRG' के ट्विटर हैंडल से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से किए गए ट्वीट जिसमें अमेरिका और पाकिस्तान के संबंध की तारीफ की गई थी उस पर कैप्शन 'Modi ji quick, looks like President Trump needs another hug' के साथ राहुल गांधी ने ट्वीट किया था। इस ट्वीट को कुछ ही देर में 20 हजार बार री-ट्वीट्स किया गया और इस समय 31 हजार से ज्यादा री-ट्वीट्स किया जा चुका है।

रुस, इडोनेशिया, कजाखिस्तान से हुआ री-ट्वीट

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल पर किए गए विश्लेषण के बाद यह पता चला है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्वीट्स को जिन ट्विटर हैंडल से ज्यादातर री-ट्वीट्स किए जा रहे हैं वह रुस, कज़ाखिस्तान या इंडोनेशिया के रहनेवाले हैं। इन ट्विटर अकाउंट्स की जांच के बाद पता चलता है कि इनके फॉलोअर्स 10 लोगों से भी कम है और इन अकाउंट्स के जरिए दुनियाभर के किसी भी विषय पर राहुल गांधी के ट्वीट्स को री-ट्वीट्स किया गया है।

स्मृति ईरानी ने साधा राहुल पर तंज

उधर, समाचार एजेंसी के इस दावे के बाद केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर तंज कसा है। स्मृति ईरानी ने कहा कि क्या अब राहुल गांधी रुस, इंडोनेशिया और कजाखिस्तान से चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं।

हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने इस आरोपों को पूरी तरह से बेबुनियाद करार दिया है। कांग्रेस की डिजिटल टीम की कमान संभाल रहीं दिव्या स्पंदना उर्फ राम्या ने इस रिपोर्ट पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा है कि यह रिपोर्ट पूरी तरह से तथ्य से परे है।  

ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि जिस तरह से पिछले कुछ महीने से राहुल गांधी की अचानक ट्विटर पर सक्रियता और उनके ट्विट्स को री-ट्विट्स करने में अचानक बढ़ोत्तरी के पीछे की आखिर वजह क्या है? हालांकि, कांग्रेस भले ही इन आरोपों को बेबुनियाद करार दे लेकिन इसकी सफाई में उन्हें लोगों को सामने तथ्यों के साथ आना होगा। क्योंकि, बॉट्स के जरिए री-ट्विट कराने के एजेंसी के दावे का अभी तक संतोषजनक जवाब नहीं दिया जा सका है। 

ये भी पढ़ें: 12 साल बाद फिर निकला बोफोर्स का जिन्न, जानें अब तक क्या-क्या हुआ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK