Move to Jagran APP

सिर्फ 6 सेकंड में एक क्रेडिट कार्ड को हैक कर लेते हैं हैकर्स

यह शोध IEEE सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। वर्तमान में हमलावरों द्वारा कार्ड डेटा प्राप्त करने के लिए कई अवैध प्रयास करते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2016 01:21 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2016 03:09 PM (IST)
सिर्फ 6 सेकंड में एक क्रेडिट कार्ड को हैक कर लेते हैं हैकर्स

लंदन, आईएएनएस। एक नए शोध से पता चला है कि हैकर्स सिर्फ छह सेकंड में लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की मदद से किसी भी वीजा, क्रेडिट या डेबिट कार्ड को हैक कर सकते हैं। यह शोध IEEE सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। वर्तमान में हमलावरों द्वारा कार्ड डेटा प्राप्त करने के लिए कई अवैध प्रयास करते हैं, जिसकी जानकारी प्राप्त करने में नेटवर्क और बैंक सक्षम नहीं है।

loksabha election banner

वर्तमान ऑनलाइन भुगतान प्रणाली देती है असीमित अनुमान की इजाज़त

न्यूकासल विश्वविद्यालय में पीएचडी के छात्र मोहम्मद अली ने बताया कि वर्तमान ऑनलाइन भुगतान प्रणाली से विभिन्न वेबसाइटों से कई अवैध भुगतान रिक्वेस्ट पता नहीं लगती है। वर्तमान ऑनलाइन भुगतान प्रणाली प्रत्येक कार्ड के इस्तेमाल के लिए असीमित अनुमान की इजाज़त देती है। इसे प्रयासों की अनुमानित संख्या तक का उपयोग किया जा सकता है।

हैकर्स को पहेली की तरह टुकडे में मिलती है जानकारी
उन्होंने आगे कहा कि आम तौर पर प्रत्येक वेबसाइट पर 10 या 20 अनुमान लगाए जा सकते हैं। "विभिन्न वेबसाइटस् मान्य ऑनलाइन खरीद के लिए कार्ड के डेटा के इस्तेमाल को लेकर अलग अलग रूप से जानकारी मांगता है। जिसके बाद कार्ड की जानकारी जुटाने के लिहाज से ये काफी आसान हो जाता है। इसमें जानकारी टुकड़े के रूप में पहेली की तरह मिल जाती है। बता दें कि एक ऑनलाइन भुगतान प्रणाली में 6 सेकंड का समय लगता है, जानकारी मिलने के बाद ठीक उतना ही समय कार्ड को हैक करने मे लगता है।

राहुल के बाद कांग्रेस का ट्विटर हैंडल हैक, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की शिकायत

इन दो कारणों से हैकर्स आसानी से करते हैं हैकिंग
असीमित अनुमान और भुगतान डेटा क्षेत्रों में भिन्नता ऐसे दो कारक है जिनके कारण हैकर्स को किसी भी कार्ड को आसानी से हैक कर लेते हैं। शोधकर्ताओं को विश्वास है कि हो सकता है कि इस 'अनुमान अटैक' तरीके को हाल ही में टेस्को साइबर हमले में भी इस्तेमाल किया गया हो, जिसमें ग्राहकों से 2.5 मिलियन पाउंड रुपए की ठगी हुई थी।

आगामी क्रिसमस पर हैकर्स से बचने के लिए शोधकर्ताओं ने दिया सुझाव
आगामी क्रिसमस के मद्देनजर की हैकिंग की अत्यधिक घटनाएं सामने आ सकती हैं। क्योंकि इस समय ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए शोधकर्ताओँ ने सुझाव दिया है कि हैकिंग की संभावना को कम करने के लिए, कार्ड धारकों को ऑनलाइन भुगतान के लिए सिर्फ एक कार्ड का उपयोग करना चाहिए।

राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी का ट्विटर हैंडल हैक करने वाला सर्वर बेंगलुरु में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.