Move to Jagran APP

नोटबंदी के बाद बेनामी संपत्ति पर इनकम टैक्स विभाग का शिकंजा

बेनामी संपत्तियों पर कार्रवाई हुए आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद नए बेनामी लेनदेन कानून के तहत अब तक 230 से अधिक मामले दर्ज किए हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 10:07 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 10:43 PM (IST)
नोटबंदी के बाद बेनामी संपत्ति पर इनकम टैक्स विभाग का शिकंजा
नोटबंदी के बाद बेनामी संपत्ति पर इनकम टैक्स विभाग का शिकंजा

नई दिल्ली(प्रेट्र)। आयकर विभाग ने बेनामी संपत्तियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। बेनामी संपत्तियों पर कार्रवाई हुए आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद नए बेनामी लेनदेन कानून के तहत अब तक 230 से अधिक मामले दर्ज किए हैं। इसके अलावा देश भर में 55 करोड़ रुपये की संपत्तियों की कुर्की भी हुई है। बेनामी लेनदेन कानून पिछले साल एक नवंबर से लागू हुआ है। इस कानून के उल्लंघन में भारी भरकम जुर्माने और 7 साल जेल की सजा की व्यवस्था है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बारे में बेनामी संपत्ति वालों को पहले ही आगाह कर चुके थे। प्रधानमंत्री ने हाल ही में कहा था कि काले धन के खिलाफ नोटबंदी जैसा सख्त फैसला लिया गया था और अब बेनामी संपत्तियों की बारी है।

पीटीआई के पास मौजूद आयकर विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार विभाग द्वारा फरवरी के मध्य तक इस कानून के तहत 235 मामले दर्ज किए हैं। 140 मामलों में कुर्की के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इन मामलों में 200 करोड़ रुपये की संपत्ति शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक 124 मामलों में 55 करोड़ रुपये की संपत्तियां अस्थायी तौर पर कुर्क की गई हैं।

पढ़ेंः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, अब तक 12 सौ कानूनों को कर चुका हूं खत्म

आयकर विभाग है नोडल एजेंसी

अधिकारियों ने कहा कि कुर्क की गई संपत्तियों में बैंक खातों में जमा, कृषि और अन्य जमीन, फ्लैट और आभूषण शामिल हैं। पिछले साल 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद आयकर विभाग ने विज्ञापनों के जरिए लोगों को चेताया था कि वे पुरानी करंसी में अपना बेहिसाबी पैसा किसी अन्य के बैंक खाते में न जमा कराएं। इसमें कहा गया था कि इस तरह की किसी गतिविधि में बेनामी संपत्ति लेनदेन कानून, 1988 के तहत आपराधिक मामला दायर किया जाएगा। यह चल और अचल संपत्ति दोनों के लिए होगा। देश में इस कानून को लागू करने के लिए आयकर विभाग नोडल एजेंसी है।

गैरकानूनी तरीके से जमा हुए थे पैसा

नोटबंदी के बाद आयकर विभाग की बैंकों में जमा की जा रही रकम पर करीबी नजर थी। एक अधिकारी ने बताया कि विभाग को कुछ ऐसे मामले मिलें जिनमें गैरकानूनी तरीके अपनाए गए थे और संदिग्ध कैश को बेनामी खातों या जन धन खातों या फिर डॉर्मंट अकाउंट्स में जमा कराया गया था। इसके बाद बेनामी लेनदेन कानून के सख्त प्रावधानों के इस्तेमाल का फैसला किया गया।

आयकर विभाग ने देशभर में उन संदिग्ध बैंक खातों की पहचान का अभियान शुरू किया था जिनमें 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद बड़ी मात्रा में कैश जमा कराए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि बेनामी लेनदेन कानून के तहत आयकर अफसरों को जब्ती के साथ-साथ कैश जमा करने वाले और जिनका अवैध कैश है, उन दोनों पर कार्रवाई का अधिकार है।

पढ़ेंः पुराने नोट से बीस हजार का भी कर्ज चुकाया है तो होगी जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.