Move to Jagran APP

गुजरात में नेतन्‍याहू, कहा- मैं और मोदी जी अभी युवा, सोचते हैं भविष्‍य का

छह दिवसीय भारत यात्रा पर आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आज गुजरात में आइक्रिएट सेंटर का उद्घाटन किया।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 09:52 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 03:54 PM (IST)
गुजरात में नेतन्‍याहू, कहा- मैं और मोदी जी अभी युवा,  सोचते हैं भविष्‍य का
गुजरात में नेतन्‍याहू, कहा- मैं और मोदी जी अभी युवा, सोचते हैं भविष्‍य का

अहमदाबाद (एएनआई)। भारत दौरे पर आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू आज गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैं। धोलेरा गांव में उन्‍होंने आइक्रिएट सेंटर का उद्घाटन कर उद्योगपतियों से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में एक दूसरे के प्रति आभार भी व्‍यक्‍त किया। गुजरात दौरे की शुरुआत पीएम मोदी के साथ रोड शो से किया। इसके बाद साबरमती आश्रम में राष्‍ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी।

loksabha election banner

दोनों पीएम ने एक दूसरे के प्रति जताया आभार

आइक्रिएट सेंटर में नेतन्‍याहू ने तमाम उद्योगपतियों को संबोधित किया। आखिर में उन्‍होंने जय हिंद! जय भारत! के साथ जय इजरायल कहा और प्रधानमंत्री मोदी को धन्‍यवाद अदा किया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में नेतन्‍याहू के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा, ‘दोनों देश भविष्‍य को लेकर आशावादी हैं। जब मैं पिछले साल इजरायल गया तभी सोच लिया था कि इस फाउंडेशन का इजरायल के साथ मजबूत संबंध होना चाहिए। तब से मैं अपने दोस्‍त बेंजामिन नेतन्‍याहू के भारत आने का इंतजार कर रहा था।‘

iCreate में छोटे i का सीक्रेट

इजरायल को iCreate से जोड़ने के पीछे मेरा मकसद यही था कि इजरायल के तकनीक का फायदा, इस संस्था और देश के नौजवानों को मिले। PM मोदी ने इस दौरान iCreate में छोटे i के बारे में कहा कि अगर बड़ा I होता तो अहम और अहंकार आड़े आ सकता था। समुद्री पानी को पीने योग्य बनाने वाली जीप की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि गुजरात सीमा में भारतीय जवानों की प्यास बुझेगी।

हम दोनों अभी हैं युवा

इस दौरान इजरायली पीएम नेतन्याहू ने कहा कि लोग अभी तक दो I के बारे में जानते हैं आई पैड और आई पॉड लेकिन अब दुनिया को आइक्रियेट के बारे में जानना होगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी अपने विजन से देश को आगे बढ़ा रहे हैं। नेतन्याहू ने इस दौरान एक 14 साल के बच्चे का जिक्र किया, जिसने एक ड्रोन बनाया है। नेतन्याहू ने कहा कि मैं और पीएम मोदी दोनों अभी युवा हैं। हमारी सोच युवा है हम भविष्य के बारे में सोचते हैं।

इससे पहले नेतन्‍याहू साबरमती आश्रम में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की मूर्ति पर फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद वे धोलेरा पहुंचे जहां उन्‍होंने आइक्रिएट का उद्घाटन किया। आइक्रिएट के नॉलेज पार्टनर तीन देश- इजरायल, अमेरिका और कनाडा हैं। यह निजी सार्वजनिक भागीदारी से बना है। बता दें कि आश्रम से निकलने के पहले यहां विजिटर बुक में नेतन्‍याहू ने संदेश भी लिखा। अपने संदेश में उन्‍होंने नमन करते हुए महात्‍मा गांधी को मानवता का संत बताया है।

चरखा चलाने के साथ पतंग भी उड़ाया  

इजरायली पीएम ने राष्‍ट्रपिता की मूर्ति पर फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। आश्रम में इजरायली दंपति ने राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी से जुड़ी तमाम वस्‍तुएं देखी यहां तक कि चरखा भी चलाया। नेतन्‍याहू दंपति ने आश्रम में पतंग उड़ाने का आनंद भी लिया।

8 किमी लंबा रोड शो

गुजरात में अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक के आठ किमी लंबे रोड शो के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्‍याहू, पत्‍नी सारा व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां नेतन्‍याहू दंपति का स्‍वागत सूती माला पहनाकर किया गया। रोड शो के दौरान उनके स्‍वागत के लिए सड़क के दोनों ओर भारी भीड़ थी। रोड शो के दौरान भारत की सांस्‍कृतिक झलकियां दिखाने के लिए 50 मंच सजाए गए और कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के इंतजाम भी किए गए।

‘आइक्रिएट सेंटर’ का उद्घाटन

दोनों प्रधानमंत्री ने मिलकर देव धोलेरा गांव में आइक्रिएट सेंटर का उद्घाटन किया। साथ ही गैल-मोबाइल वाटर ट्रीटमेंट जीप' को बनासकांठा के सुइगम गांव के लोगों को समर्पित किया गया। इस अवसर पर अहमदाबाद जिले में बावला कस्बे के निकट एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें नेतन्याहू और मोदी दोनों शामिल रहे। इस उपकरण वाहन के जरिए समुद्री पानी के खारेपन को दूर करने का सजीव प्रदर्शन किया गया। सुइगम गांव को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को जोड़ा गया।

नेतन्‍याहू के लिए तोड़ा प्रोटोकॉल

बता दें कि रविवार को 6 दिवसीय भारत दौरे पर आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू का दिल्‍ली एयरपोर्ट पर प्रोटोकॉल तोड़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वयं स्‍वागत किया था। अहमदाबाद में भी उनके स्‍वागत के लिए पीएम मोदी पहले पहुंच गए थे। इजरायली पीएम के स्‍वागत के लिए यहां जोर-शोर से तैयारियां भी की गयी।

इसके बाद साबरकांठा के वादराड में सब्जियों के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में भी जाएंगे और विडियो लिंक के जरिए एक अन्य सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की शुरूआत कच्छ में की जाएगी। दोनों प्रधानमंत्री वहां किसानों से बातचीत करेंगे। इस सब के बीच वे एक स्टार्टअप प्रदर्शनी में भी जाएंगे और इनोवेटर्स से बात करेंगे। इसके बाद नेतन्याहू मुंबई के लिए रवाना हो जाएंगे।

इससे पहले दोनों देशों के बीच कुल नौ अहम समझौतों पर हस्‍ताक्षर भी किया गया। 

यह भी पढ़ें: जल संकट पर विजय पा चुका इजरायल अब भारत को सिखाएगा पानी बचाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.