Move to Jagran APP

आइएस सरगना बगदादी हवाई हमले में गंभीर रूप से घायल

अमेरिकी गठबंधन सेना के हवाई हमले में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का सरगना अबू बकर अल बगदादी गंभीर रूप से घायल हो गया है। मंगलवार को ब्रिटेन के एक समाचार पत्र ने दावा किया कि 18 मार्च को पश्चिमी इराक के निनेवाह शहर में हुए हवाई हमलों की जद

By anand rajEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2015 06:49 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2015 07:53 AM (IST)
आइएस सरगना बगदादी हवाई हमले में गंभीर रूप से घायल

लंदन। अमेरिकी गठबंधन सेना के हवाई हमले में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का सरगना अबू बकर अल बगदादी गंभीर रूप से घायल हो गया है। मंगलवार को ब्रिटेन के एक समाचार पत्र ने दावा किया कि 18 मार्च को पश्चिमी इराक के निनेवाह शहर में हुए हवाई हमलों की जद में 44 वर्षीय बगदादी आ गया था।

loksabha election banner

ब्रिटिश समाचार पत्र 'द गार्जियन' की खबर के अनुसार, निनेवाह में हमले की दो अधिकारियों (एक पश्चिमी राजनयिक और एक इराकी सलाहकार) ने पुष्टि की है। यह शहर सीरियाई सीमा से लगा हुआ है। इराकी सलाहकार हिशाम अल-हशीमी के हवाले से समाचार पत्र ने लिखा है, 'हां, गत 18 मार्च को अल-बाज के निकट उम अल-राउस में बगदादी घायल हुआ है।'

अखबार का दावा है कि उसके स्वास्थ्य में धीमी गति से सुधार हो रहा है। यही वजह है कि वह आइएस की रोजाना की गतिविधियों में सक्रिय भूमिका नहीं निभा पा रहा है। सूत्रों के हवाले से अखबार ने लिखा है कि बगदादी के घायल होने के बाद आइइस आतंकियों ने तुरंत एक बैठक बुलाई, क्योंकि उन्हें लगा कि उनके आका की जान बचना मुश्किल है।

इससे पहले गत वर्ष नवंबर और दिसंबर में भी उसके घायल होने की खबरें आईं थीं। हालांकि वे सही नहीं थीं। अक्टूबर 2011 में अमेरिकी विदेश विभाग ने बगदादी को वैश्विक आतंकी की सूची में डाल दिया था। अमेरिका ने आइएस सरगना पर एक करोड़ डॉलर (करीब 62 करोड़ रुपये) का इनाम घोषित कर रखा है।

ये भी पढ़ेंः मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को 20 साल की जेल

ये भी पढ़ेंः धमाकों से दहली यमन की राजधानी, 46 की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.