Move to Jagran APP

यौन गुलाम बनी लड़कियों को ऑनलाइन बेच रहा ISIS

आईएस के आतंकी अब अपनी सेक्स गुलामों को बिक्री के लिए ऑनलाइन भी उपलब्ध करवा रहे हैं।

By Lalit RaiEdited By: Published: Mon, 30 May 2016 12:05 PM (IST)Updated: Mon, 30 May 2016 04:11 PM (IST)
यौन गुलाम बनी लड़कियों को ऑनलाइन बेच रहा ISIS

वॉशिंगटन। आईएस के आतंकी अब अपनी सेक्स गुलामों को बिक्री के लिए ऑनलाइन भी उपलब्ध करवा रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण बीते दिनों देखने को मिला, जब एक आईएस आतंकी ने दो लड़कियों के फोटो फेसबुक पर पोस्ट किए और लिखा कि ये बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

prime article banner

ISIS का एलान, जो कटवाएगा दाढ़ी उस पर 100 डॉलर का जुर्माना


कुम्हलाए से चेहरे वाली एक लड़की की उम्र तकरीबन 18 साल होगी। अपनी फेसबुक फोटो में मुस्कुराने की उसकी कोशिश झलक जाती है और साथ ही फोटोग्राफर से नजर न मिलाने वाली बात भी दिख जाती है। इसके साथ लगे फोटो कैप्शन में बस एक बात लिखी होती है, 'यह बिक्री के लिए है।'


'द वॉशिंगटन पोस्ट' की रिपोर्ट के अनुसार, 20 मई को खुद को अबू असद अलमानी कहने वाला इस्लामिक स्टेट का आतंकी फेसबुक पर पोस्ट करता है, 'गुलाम खरीदने के बारे में सोच रहे भाई लोग, इसकी कीमत 8000 अमेरिकी डॉलर है।' यही शख्स कुछ ही घंटों के भीतर फेसबुक पर फिर एक फोटो पोस्ट करता है लेकिन इस बार पीले चेहरे वाली लड़की होती है जिसकी लाल रंग की आंखें दरिया हुई जाती है। अबू असद अलमानी फिर पोस्ट करता है, 'एक और गुलाम। इसकी कीमत भी तकरीबन 8000 अमेरिकी डॉलर ही है। हां या नहीं?'


हालांकि, फेसबुक इन तस्वीरों को कुछ ही घंटों के भीतर हटा लेता है। यह साफ नहीं हो पाया कि अबू असद अलमानी यह खुद कर रहा था या फिर किसी और की तरफ से ऐसा कर रहा था।लेकिन इस घटना ने विशेषज्ञों की उस चिंता को फिर से रेखांकित किया है कि आईएस के जाल में फंस गई सैकड़ों लड़कियों का किस तरह से यौन शोषण किया जा रहा है और उन पर क्या-क्या मुसीबतें गुजर रही हैं।

आतंकवाद मामलों के जानकारों और मानवाधिकार समूहों का कहना है कि इस्लामिक स्टेट पर इराक और सीरिया में जिस तरह से दबाव बढ़ रहा है, उसका खामियाजा महिला गुलामों को भुगतना पड़ रहा है।नकदी, खाद्य सामाग्री और दवाओं के संकट से जूझ रहे आतंकवादी इन गुलामों को खरीद-बेच रहे हैं। इस कारोबार में आईएस के आंतकवादियों द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल के कई उदाहरण देखे गए हैं। यहां तक कि यौन गुलामों की खरीद-बिक्री को लेकर इनके बीच 'नियम-कायदे' भी अस्तित्व में आ गए हैं।


इन दिशानिर्देशों में इस बात का जिक्र भी है कि माहवारी की उम्र आने से पहले भी क्या लड़कियों के साथ सेक्स किया जा सकता है? इस्लामिक स्टेट के कथित कानूनी जानकार इसका जवाब हां में देते हैं और यह भी बताते हैं कि उन्हें कितनी दरिंदगी से पीटा जा सकता है।

सीरिया में IS की तरफ से लड़ रहे भारतीय लड़ाके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.