Move to Jagran APP

मोसुल से ऐसा भेष रखकर भागने की कोशिश कर रहे हैं आईएस के आतंकी

पुराने शहर का लगभग एक तिहाई हिस्सा (5000 से अधिक इमारतें) 8 जुलाई तक पूरी तरह नष्ट हो गया।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 08:52 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jul 2017 09:40 AM (IST)
मोसुल से ऐसा भेष रखकर भागने की कोशिश कर रहे हैं आईएस के आतंकी
मोसुल से ऐसा भेष रखकर भागने की कोशिश कर रहे हैं आईएस के आतंकी

लंदन। एक जिहादी ने महिला का भेष रखकर मोसुल से भागने की कोशिश की, लेकिन वह पकड़ा गया। दरअसल, किसी भी तरह से वहां से भागने की कोशिश में वह अपनी दाढ़ी और मूछें बनाना भूल गया था। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के आतंकी मोसुल से भागने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि शहर पर इराकी सेना का फिर से कब्जा हो गया है।

loksabha election banner

आनन-फानन में वे वहां से भागने की तैयारी में हैं, लेकिन न तो उनके पास वहां से निकल पाने का कोई मौका है और न ही वह सही से अपनी योजनाओं को अमल में ला पा रहे हैं। महिलाओं के कपड़ों और पूरे मेक-अप के साथ एक ऐसे ही आतंकी को सेना ने गिरफ्तार किया है। वह जल्दबाजी में अपनी दाढ़ी और मूंछे बनाना भूल गया था। हालांकि, उसने पाउडर, आईशैडो, लिपस्टिक वगैरह सब लगा रखी थी।

यह भी पढ़ें: इंटरपोल ने जारी की 173 संदिग्ध ISIS सदस्यों की सूची, यूरोप में बढ़ा खतरा

इराकियों के कब्जे में आने के बाद ऐसी कोशिश करने वाले कई आतंकियों की तस्वीरें जारी की गई हैं। सेना द्वारा जारी की गई अन्य तस्वीरों में कुछ आतंकी पैडेड ब्रा पहने हुए दिख रहे हैं। उन्हें उम्मीद थी कि वे महिलाओं के भेष में इराकी सेना के चंगुल से निकल जाने में सफल हो जाएंगे।

मोसुल का पुराना शहर, जो कभी एक घना बसा रिहायशी इलाका हुआ करता था, वो आईएस को उखाड़ फेंकने के लिए महीनों से चल रही लंबी लड़ाई के कारण मलबे के ढ़ेर में तब्दील हो गया है। शहर के अधिकांश भाग मलबे और धूल से ढके हुए हैं, जो एक समय में इराक के पास बसा संपन्न इलाका था।

अमेरिकी सैटेलाइट इमेजरी का उपयोग करते हुए किए गए एक सर्वे के मुताबिक, पुराने शहर का लगभग एक तिहाई हिस्सा (5000 से अधिक इमारतें) बमबारी के अंतिम तीन सप्ताह में 8 जुलाई तक पूरी तरह नष्ट या क्षतिग्रस्त हो गया था। शहर भर में युद्ध के दौरान 10,000 से अधिक इमारतें क्षतिग्रस्त हुई थीं, जिनमें से अधिकांश पश्चिमी मोसुल इलाके की हैं।

यह भी पढ़ें: आबिद ने कबूला, कुल्लू से करता आइएसआइएस के लिए काम

पिछले पांच महीनों में यहां तोपखाने, हवाई हमले और आमने-सामने की लड़ाई तेज हुई है। सर्वे केवल उपग्रह में दिखने वाली फोटो के आधार पर किया गया है, जिसका सीधा सा अर्थ है कि वास्तविक नुकसान की संख्या अधिक है।

मोसुल को इस्लामिक स्टेट समूह के कब्जे से छुड़ाने के लिए अमेरिकी समर्थित इराक की सेना को लगभग नौ महीने का समय लग गया। मोसुल को अंततः 10 जुलाई को आईएस के चंगुल से मुक्त करा लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.