Move to Jagran APP

लीबिया से भारत लौटे दोनों अपहरण मुक्त शिक्षक

लीबिया में अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्त दोनों भारतीय शिक्षक मंगलवार को भारत लौट आए। दोनों शिक्षकों का इस्लामिक स्टेट (आइएस) आतंकी गिरोह ने कथित रूप से अपहरण कर लिया था। बाद में उन्हें मुक्त कर दिया। यहां अपने परिवार तक पहुंच चुके दोनों भारतीय शिक्षक कर्नाटक के हैं। दोनों

By Sachin kEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2015 12:18 AM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2015 06:58 AM (IST)
लीबिया से भारत लौटे दोनों अपहरण मुक्त शिक्षक

बेंगलुरु। लीबिया में अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्त दोनों भारतीय शिक्षक मंगलवार को भारत लौट आए। दोनों शिक्षकों का इस्लामिक स्टेट (आइएस) आतंकी गिरोह ने कथित रूप से अपहरण कर लिया था। बाद में उन्हें मुक्त कर दिया। यहां अपने परिवार तक पहुंच चुके दोनों भारतीय शिक्षक कर्नाटक के हैं। दोनों ने जानकारी दी कि अपहर्ताओं ने उनके साथ सम्मानजनक व्यवहार किया और उन्हें प्रताड़ित नहीं किया।

prime article banner

यहां अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विजय कुमार ने बताया कि उन्होंने हमसे पूछा कि हम मुस्लिम हैं या गैर मुस्लिम। गैर मुस्लिम होने का पता चलने के बाद उन्होंने हमें बंदी बना लिया। उन्होंने न कुछ कहा न ही कोई नुकसान पहुंचाया। उन्होंने हमे छुआ तक नहीं। उन्होंने पूरा सम्मान दिया और हमसे क्या यदि आप विश्वविद्यालय में शिक्षक थे तो आपने हमारे बच्चों को पढ़ाया। इसलिए हम आपको आजाद करते हैं। आप भारत जा सकते हैं और इस्लाम का पालन करें।

इससे पहले भारत लौटे कर्नाटक के रायचूर जिला निवासी लक्ष्मीकांत हैदराबाद राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (आरजीआइए) पहुंचे थे।

लीबिया के सिर्त विश्वविद्यालय में कार्यरत चार शिक्षकों में से दो आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के हैं। त्रिपोली से भारत लौटने के क्रम में 29 जुलाई को चारों शिक्षकों का अपहरण कर लिया गया था। 31 जुलाई को भारत सरकार ने कहा था कि शिक्षकों में से दो को रिहा करा लिया गया है।

स्वागत करने के लिए हवाई अड्डे तक परिवार के साथ लक्ष्मीकांत की पत्नी प्रतिभा भी पहुंची थी। प्रतिभा ने कहा कि हम अत्यंत खुश हैं। हमें अपनी केंद्र सरकार पर नाज है। हम हर किसी को मीडिया और पारिवारिक मित्रों के आभारी हैं।

पढ़ेंः लीबिया से लौटे शिक्षक ने कहा, सही था आइएसआइएस का व्यवहार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.