Move to Jagran APP

एक दिन में 13 लाख से ज्यादा बिके ऑनलाइन रेल टिकट

एक अप्रैल से एडवांस रेल टिकट बुकिंग की अवधि बढ़ाकर 4 माह करने का असर पहले ही दिन नजर आया। नए नियम के आते ही बुधवार को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लोग टूट पड़े। जहां आम दिनों में औसत 5 लाख टिकट ऑनलाइन बुक होते थे, वहीं नए नियम के

By manoj yadavEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2015 02:13 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2015 04:57 PM (IST)
एक दिन में 13 लाख से ज्यादा बिके ऑनलाइन रेल टिकट

नई दिल्ली। एक अप्रैल से एडवांस रेल टिकट बुकिंग की अवधि बढ़ाकर 4 माह करने का असर पहले ही दिन नजर आया। नए नियम के आते ही बुधवार को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लोग टूट पड़े। जहां आम दिनों में औसत 5 लाख टिकट ऑनलाइन बुक होते थे, वहीं नए नियम के लागू होने के पहले दिन बुधवार को 13.45 लाख टिकट ऑनलाइन बुक हुए। कुल 13,45,496 टिकटों में 1,25,790 तत्काल टिकट बुक किए गए।

loksabha election banner

हालांकि, इसके साथ लोगों को काफी समस्याओं का भी सामना करना पड़ा, जब आईआरसीटीसी का सर्वर दिन में कई बार ठप हुआ। इसका सबसे बड़ा कारण साइट पर ट्रैफिक का अप्रत्याशित रूप से बढ़ना रहा। सीनियर आईआरसीटीसी अधिकारियों ने बताया कि बुधवार उनके लिए काफी व्यस्तता भरा दिन रहा।

इस बीच इन समस्याओं से दो-चार हो रहे कुछ लोगों का मानना है कि इससे आम लोगों की बजाय दलालों का फायदा ज्यादा होगा। नाम नहीं छापने की शर्त पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास एक ट्रैवल एजेंट ने बताया, 'बुकिंग टिकट के लिए विंडो बढ़ाने के निर्णय से दक्षिण की तरफ जाने वाले लोगों की तो फायदा होगा क्योंकि वहां के लिए भीड़-भाड़ ज्यादा नहीं होती है लेकिन पूर्व की तरफ यात्रा करने वालों को दलालों के चंगुल में फंसने की संभावना है।'

दिन के अंत तक जहां ऑनलाइन टिकट 13.45 लाख टिकट बिके थे वहीं काउंटर से भी कई लाख टिकट बिके लेकिन उसका कोई आधिकारिक आंकड़ा उपलब्ध नहीं हो पाया है। 4 माह पहले एडवांस टिकट बुक करने का नियम बुधवार से ही लागू हुआ है। इससे पहले यह सुविधा दो माह पहले तक की थी।

पढ़ेंः सिर्फ एक क्लिक से ट्रेन में आपकी सीट तक पहुंचेगा खाना

पढ़ेंः जानें, टिकट दलालों से मुक्ति को रेलवे बोर्ड की नई रणनीति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.