Move to Jagran APP

सीआरपीएफ की कमान संभालेंगे IPS सुजाय लाल थाउसेन, आइटीबीपी के नए महानिदेशक होंगे अनीश दयाल सिंह

आईपीएस सुजाय लाल थाउसेन और अनीश दयाल सिंह को सीआरपीएफ और आइटीबीपी का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया। मध्य प्रदेश कैडर के 1988 बैच के अधिकारी थाउसेन वर्तमान में सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं। वे भारत-तिब्बत सीमा पुलिस का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे हैं।

By AgencyEdited By: Amit SinghPublished: Sun, 02 Oct 2022 04:30 AM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 04:30 AM (IST)
सीआरपीएफ की कमान संभालेंगे IPS सुजाय लाल थाउसेन, आइटीबीपी के नए महानिदेशक होंगे अनीश दयाल सिंह
सीआरपीएफ आइटीबीपी के नए महानिदेशक नियुक्त किए गए

नई दिल्ली, प्रेट्र: भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों सुजाय लाल थाउसेन और अनीश दयाल सिंह को क्रमश: सीआरपीएफ और आइटीबीपी का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। मध्य प्रदेश कैडर के 1988 बैच के अधिकारी थाउसेन वर्तमान में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं। वे भारत-तिब्बत सीमा पुलिस का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे हैं।

prime article banner

कुलदीप सिंह के रिटायर होने के बाद खाली था पद

आइपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह (1986 बैच) के सेवानिवृत्त होने के बाद शुक्रवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक का पद रिक्त हो गया था। मणिपुर कैडर के 1988 बैच के अधिकारी अनीश दयाल सिंह वर्तमान में खुफिया ब्यूरो में विशेष निदेशक के रूप में काम कर रहे हैं। खुफिया ब्यूरो में काम करते हुए उन्होंने कई मामले सुलझाए हैं। थाउसेन की सेवानिवृत्ति अगले साल नवंबर में होनी है। सिंह दिसंबर 2024 में रिटायर होंगे। इन अधिकारियों की नियुक्ति का आदेश कार्मिक मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति से मंजूरी के बाद जारी किया गया।

सीआरपीएफ के पास सुरक्षा की अहम जिम्मेदारी

सरकार ने अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की सुरक्षा को केंद्रीय खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा कथित खतरे की धारणा की समीक्षा के बाद 'जेड प्लस' की शीर्ष श्रेणी में अपग्रेड कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन 65 वर्षीय अंबानी को पहली बार 2013 में भुगतान के आधार पर सीआरपीएफ कमांडो का 'जेड' श्रेणी का कवर दिया गया था। केंद्रीय खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा व्यवसायी को कथित खतरे की गुंजाइश पर इनपुट प्राप्त होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सिफारिश को औपचारिक रूप दिया गया था। उन्होंने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को मौजूदा कवर को 'जेड प्लस' तक बढ़ाने और इसकी सुरक्षा इकाई में और कमांडो शामिल करने के लिए कहा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK