Move to Jagran APP

दुनिया भर के यहूदियों को जन्म लेते ही मिल जाती है इजरायल की नागरिकता, जानिए

अपने 6 दिवसीय भारत दौरे के तहत इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत आए हुए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने गले मिलकर उनका स्वागत किया।

By Arti YadavEdited By: Published: Sun, 14 Jan 2018 03:36 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 08:31 AM (IST)
दुनिया भर के यहूदियों को जन्म लेते ही मिल जाती है इजरायल की नागरिकता, जानिए
दुनिया भर के यहूदियों को जन्म लेते ही मिल जाती है इजरायल की नागरिकता, जानिए

नई दिल्ली, जेएनएन। अपने 6 दिवसीय भारत दौरे के तहत इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत आए हुए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने गले मिलकर उनका स्वागत किया। यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी और उनके बेंजामिन नेतन्याहू तीन मूर्ति मेमोरियल पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में शामिल हुए। बता दें कि इजरायलके प्रधानमंत्री के भारत आने से पहले ही तीन मूर्ति चौक और तीन मूर्ति मार्ग का नाम बदल दिया गया था। अब इसे तीन मूर्ति हाइफा चौक और तीन मूर्ति हाइफा मार्ग के नाम से जाना जाएगा।

loksabha election banner

इजरायलमें हाइफा नामक जगह है। ये जगह भारत और इजरायलके सौ साल पुराने रिश्ते को जोड़ता है। 100 साल पहले विश्वयुद्ध के समय हिंदुस्तान के वीर योद्धाओं ने हाइफा को तुर्कों से मुक्त कराया था।

इजरायलअपने आप में एक बहुत खास देश है। इससे जुड़ी कई ऐसी खास बातें है जो आपने आज तक नहीं सुनी होगी। तो आइए आज हम आपको बताते हैं इस देश की रोचक बातें। 

1. इजरायलदुनिया का अकेला यहूदी राष्ट्र है। जो अपनी पैदाइश के मुताबिक सबसे नया (67 वर्ष) है। 

2. इजरायलकी जनसंख्या न्यूयॉर्क की आधी जनसंख्या के बराबर है। इजरायलका कुल क्षेत्रफल इतना है कि तीन इजरायलमिल कर भी राजस्थान जितना नहीं हो सकते। 

3. इजरायलकी भाषा हिब्रू भाषा दुनिया में इकलौती ऐसी भाषा है, जिसको पुनर्जन्म मिला है। हिब्रू और अरबी यहां की आधिकारिक भाषा है। 

4. इजरायलदुनिया का एकमात्र ऐसा मुल्क है, जहां महिलाओं को अनिवार्य रूप से सैन्य सेवा में काम करना होता है। 

5. इजरायलदुनिया में उन 9 देशों में शामिल है, जिसके पास अपना सैटेलाइट सिस्टम है। जिसके इस्तेमाल से वो ड्रोन चलाता है। इजरायलअपने सैटेलाइट सिस्टम किसी के साथ साझा नहीं करता। 

6.इजरायलकी वायुसेना दुनिया में चौथे नंबर की वायुसेना है। यह किसी भी हमले की सूरत में न सिर्फ जवाब देने में सक्षण हैं, बल्कि किसी भी दुश्मन को पल भल में तहस नहस करने की क्षमता रखते हैं। सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ही उससे आगे है। 

7. इजरायलदुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जो समूचा एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। इजरायलके किसी भी हिस्से में रॉकेट दागने का मतलब है मौत। इजराइलकी ओर जाने वाला हर मिसाइल रास्ते में ही दम तोड़ देता है। 

8. इजरायली बैंक द्वारा जारी नोट को दृष्टिहीन भी पहचान सकते हैं, क्योंकि उसमें ब्रेल लिपि का भी इस्तेमाल किया जाता है।

9. इजरायलघरेलू कंप्यूटर उपयोग के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर है। दुनिया में पहला फोन मोटोरोला कंपनी ने इजरायलमें ही बनाया था और माइक्रोसॉफ्ट के लिए पहला पेंटियम चिप इजरायलमें ही बना था। यही नहीं, पहली वॉइस मेल तकनीक इजरायलमें ही विकसित की गई थी। 

10. इजरायलअपने जन्म से अब तक 7 लड़ाइयां लड़ चुका है। जिसमें अधिकतम में उसने जीत हासिल की है। इजराइलदुनिया में जीडीपी के प्रतिशत के मामले में सर्वाधिक खर्च रक्षा क्षेत्र पर करता है। 

11. इजरायलके सभी स्टूडेंट्स, चाहे वह लड़का हो या लड़की, को हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अनिवार्य रूप से मिलिट्री सर्विस जॉइन करनी पड़ती है। इस सर्विस की अवधि लड़कों के लिए तीन साल और लड़कियों के लिए 2 साल होती है। 

12. आपको जानकर हैरानी होगी कि हर पाकिस्तानी पासपोर्ट पर लिखा होता है कि यह पासपोर्ट इजराइलको छोड़कर दुनिया के सभी देशो में मान्य है। 

13. इजरायल दुनिया में सर्वाधिक शरणार्थियों को आश्रय देने वाला देश है। दुनिया भर के यहूदियों को जन्म लेते ही इजरायल की नागरिकता मिल जाती है। जो जब चाहें वहां बस सकते हैं। 

14. इजरायल हीरों की होल सेल व्यवसाय का केंद्र है। यहां दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सर्वाधिक हीरों की कटिंग और पोलिशिंग होती है। 

15. इजरायली मीडिया को मिडिल ईस्ट के देशों की तुलना में सर्वाधिक स्वतंत्रता हासिल है। इजरायलदुनिया में किसी भी देश से ज्यादा मीडिया कवरेज पाता है। 

यह भी पढ़ें: भारत की जमीं पर नेतन्याहू, PM मोदी ने गले लगाकर किया 'दोस्त' का स्वागत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.