Move to Jagran APP

फेसबुक और इंस्टाग्राम पोस्ट बढ़ा सकते हैं आपकी मुश्किल, टैक्स अधिकारियों की है आप पर पैनी नजर

कर बचाने वाले ऐसे लोग कर अधिकारियों की निगाह में होंगे जो मंहगी कार और शानदार कॉटेज में हॉलीडे मनाते हुए अपनी तस्वीरें साझा करते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 28 Jul 2017 03:20 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jul 2017 04:59 PM (IST)
फेसबुक और इंस्टाग्राम पोस्ट बढ़ा सकते हैं आपकी मुश्किल, टैक्स अधिकारियों की है आप पर पैनी नजर
फेसबुक और इंस्टाग्राम पोस्ट बढ़ा सकते हैं आपकी मुश्किल, टैक्स अधिकारियों की है आप पर पैनी नजर

नई दिल्ली (जेएनएन)। नई कार, नए घर और शानदार कॉटेज में हॉलीडे की तस्वीरों को सोशल नेटवर्किंग एप इंस्टाग्राम पर शेयर करने वाले ऐसे लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं जो टैक्स देने बचने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कर अधिकारी आपके दरवाजे तक आ सकते हैं।

loksabha election banner

अगले महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार उन जानकारियों को इकट्ठा करना शुरू करेगी जो न सिर्फ परंपरागत स्रोतों जैसे कि बैंक से हासिल होती हैं बल्कि सोशल मीडिया साइट से भी वो इस तरह की जानकारियां जुटाएंगी। कर अधिकारी यह जानने की कोशिश करेंगे कि करदाताओ की आय घोषणाएं उनके खर्च के पैटर्न से मेल खातीं हैं या नहीं।

10 बिलियन रुपये की लागत से सात वर्षों की मेहनत के बाद सरकार ने प्रोजेक्ट इंसाइट तैयार किया है। यह दुनिया के सबसे बड़े बायोमेट्रिक आइडेंटिटी डेटाबेस का सहयोग करेगा। साथ ही यह देश में टैक्स जांच के मामले में भी सहयोग करेगा। हालांकि भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही है, लेकिन इस रफ्तार से राजस्व में बढ़ोतरी नहीं होती दिख रही।

इसके जरिए सरकार बिना रेड डाले उन लोगों को जांच के दायरे में ला सकेगी जो टैक्स चोरी करते हैं। भारत के वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने प्रोजेक्ट इंसाइट पर किसी भी तरह की कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है। सरकार ने पिछले वर्ष बताया था उसने एलएंडटी इंफोटेक लिमिटेड के साथ कॉन्ट्रेक्ट किया था ताकि नेटवर्क को बनाने और स्वैच्छिक रुप से अनुपालन को बूस्ट देने में मदद की जा सके। यह कंपनी देश की सबसे बड़ी इंजिनियरिंग कंपनी लार्सन एंड ट्बरो की कंपनी है। इसके चीफ एग्जेक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर संजय जलोना ने बिना किसी समय अवधि के बताए कहा है कि यह लंबी अवधि के लिए एक प्रोजेक्ट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.