Move to Jagran APP

जंगी पोत कवरत्ती से मजबूत होगी नौसेना : राव

स्वदेशी तकनीक से निर्मित चौथे एंटी सबमरीन जंगी पोत आइएनएस कवरत्ती का मंगलवार को कोलकाता में जलावतरण किया गया। केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह की पत्नी मनिता सिंह ने गार्डनरीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसइ) द्वारा निर्मित युद्धपोत को मुख्य यार्ड से लांच किया। रक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 19 May 2015 07:44 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2015 08:28 PM (IST)
जंगी पोत कवरत्ती से मजबूत होगी नौसेना : राव

कोलकाता। स्वदेशी तकनीक से निर्मित चौथे एंटी सबमरीन जंगी पोत आइएनएस कवरत्ती का मंगलवार को कोलकाता में जलावतरण किया गया। केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह की पत्नी मनिता सिंह ने गार्डनरीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसइ) द्वारा निर्मित युद्धपोत को मुख्य यार्ड से लांच किया। रक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि इस जंगी पोत से भारत की नौसेना को मजबूती मिलेगी। उन्होंने वन रैंक-वन पेंशन योजना पर कहा कि प्रधानमंत्री इसी माह इस पर घोषणा करेंगे।

loksabha election banner

राज्यमंत्री ने उन्नत युद्धपोत बनाने के लिए गार्डनरीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स को शाबाशी देते हुए कहा कि इनकी मेहनत से देश खुद को सुरक्षित महसूस कर रहा है। आने वाले समय में भारत की नौसेना दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ ताकत के रूप में उभरेगी। कोई भी देश बिना खुद को सुरक्षित किए विकास नहीं कर सकता है। 10 सालों में कश्मीर में घरेलू व बाहरी आतंकवाद पर बहुत हद तक अंकुश लगा है। हमारी सरकार देश की सुरक्षा के लिए कुछ भी करने को तैयार है। चीन से हमारी 1700 किलोमीटर की सीमा जुड़ती है, जिसे सुरक्षित करना बेहद जरूरी है। नौसेना प्रमुख एडमिरल आरके धवन ने कहा कि भारत का जलक्षेत्र पूरी तरह सुरक्षित है। कवरत्ती भारतीय नौसेना के लिए गर्व है। बंगाल की खाड़ी में समुद्री सुरक्षा के लिए यह मील का पत्थर साबित होगा।

पढ़ें: सीटीआई की सूची में पाक दुनिया का आठवां सबसे खतरनाक देश

भारतीयों को लाने यमन भेजा गया विमान

आधुनिक हथियारों से लैस होगा युद्धपोत

जीआरएसइ द्वारा निर्मित तीन हजार टन क्षमता वाला कवरत्ती अत्याधुनिक हथियारों से लैस मध्यम श्रेणी का जंगी पोत होगा। इसका डिजाइन नौसेना ने तैयार किया है और इसकी लंबाई 109 मीटर है। इसका करीब 22 फीसदी निर्माण (ढांचा) हो चुका है, बाकी निर्माण समुद्र में ही किया जाएगा। अगले छह माह में निर्माण कार्य पूरा कर इसे समुद्र में परीक्षण के लिए भेजा जाएगा।

यमन में लंगर डालने की भारतीय पोत को नहीं मिली मंजूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.