Move to Jagran APP

भारतीय अपराधियों की शरणस्थली बना नेपाल

पड़ोसी देश नेपाल भारतीय अपराधियों की शरणस्थली बन चुका है। भारत में अपराध कर लंबे समय से फरार चल रहे छह बदमाशों की लोकेशन नेपाल में मिली है। इनको पकड़ने के लिए महराजगंज पुलिस इंटरपोल से मदद मांग रही है।

By Murari sharanEdited By: Published: Thu, 18 Dec 2014 06:34 PM (IST)Updated: Thu, 18 Dec 2014 06:55 PM (IST)
भारतीय अपराधियों की शरणस्थली बना नेपाल

महराजगंज [विश्वदीपक त्रिपाठी]। पड़ोसी देश नेपाल भारतीय अपराधियों की शरणस्थली बन चुका है। भारत में अपराध कर लंबे समय से फरार चल रहे छह बदमाशों की लोकेशन नेपाल में मिली है। इनको पकड़ने के लिए महराजगंज पुलिस इंटरपोल से मदद मांग रही है। इसी तरह विभिन्न जिलों के लगभग 21 अपराधी भी नेपाल में ठिकाना बना कर भारत में गतिविधियों का संचालन कर रहे हैं। गैर मुल्क होने के चलते पुलिस को उन्हें पकड़ने के लिए पापड़ बेलने पड़ते हैं। दोनों देशों की खुली सीमा का लाभ अपराधी बखूबी उठाते हैं।

loksabha election banner

महराजगंज जिले के ठूठीबारी निवासी कुख्यात अपराधी सरफराज को नेपाल पुलिस ने 22 नवंबर 14 को रूपनदेही जिले के विशुनपुर गांव में हुई मुठभेड़ में मार गिराया था। नेपाल पुलिस के मुताबिक वह विशुनपुर गांव से हथियार लेकर भारत में प्रवेश करने की फिराक में था।

नेपाल का सुमेर चंद लोध नौ दिसंबर 2013 को पुलिसकर्मी को थप्पड़ मार न्यायालय परिसर से फरार हो गया था। तब से यह पुलिस की पकड़ से दूर है। क्राइम ब्रांच की एक टीम नेपाल पुलिस के सहयोग से फरार कैदी के गृह क्षेत्र में भी गई, लेकिन वहां से खाली हाथ वापस लौटना पड़ा। इसके अलावा जिले के पांच अन्य अपराधियों के नेपाल में छिपे होने की लोकेशन महराजगंज पुलिस को मिली है।

सूत्रों की मानें तो अपराध की दुनिया में दखल रखने वाले शाबिर चुडि़हार, नसीर अली, मियां टीकर, राजू गुरुंग, शब्बीर जैसे 21 अपराधी नेपाल से ही अपनी गतिविधियों का संचालन कर रहे हैं।

पारगमन संधि के बाद भी अड़चन

भारत व नेपाल के बीच पारगमन संधि लागू हुई, लेकिन अभी भी आपराधिक मामलों में अड़चन है। इसका लाभ दोनों देशों में अपराधी उठा रहे हैं।

''महराजगंज में अपराध कर फरार छह अपराधियों की लोकेशन नेपाल में मिली है। इन्हें पकड़ने के लिए इंटरपोल से भी मदद मांगी गई है। इनकी गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है। ''

-अतुल शर्मा

एसपी, महराजगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.