Move to Jagran APP

भारतीय सेना की पाक पर बड़ी कार्रवाई, सबूत मांगने वाले सन्नाटे में

पाकिस्तान पर भारतीय सेना के जवानों की तरफ से की गई बड़ी कार्रवाई का पहली बार वीडियो जारी किया गया है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 04:31 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 07:20 PM (IST)
भारतीय सेना की पाक पर बड़ी कार्रवाई, सबूत मांगने वाले सन्नाटे में
भारतीय सेना की पाक पर बड़ी कार्रवाई, सबूत मांगने वाले सन्नाटे में

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारतीय सेना के जवानों ने जहां एक तरफ नौशेरा सेक्टर में सीमा पर बड़ी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान की कई चौकियों और बंकरों को नेस्तनाबूद कर और उसके छक्के छुड़ा दिए तो वहीं दूसरी तरफ सैन्य कार्रवाई का वीडियो जारी कर उन लोगों की भी बोलती बंद कर दी जो लागातार जवानों से कार्रवाई के सबूतों की मांग करते थे।

prime article banner

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक पर बड़ी कार्रवाई

पाकिस्तान पर भारतीय सेना के जवानों की तरफ से की गई बड़ी कार्रवाई का पहली बार तीस सेकेंड का वीडियो जारी किया गया है। इस वीडियो में सेना के जवानों की तरफ से सीमापार बने पाकिस्तानी सेना के पोस्ट को उड़ाते हुए साफतौर पर देखा जा रहा है। हालांकि, यह अभी तक नहीं पता चल पाया है कि सेना की तरफ से यह ऑपरेशन कब किया गया है। वैसे, ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय सेना के जवानों की तरफ से पिछले साल पीओके में 28-29 नवंबर की रात की गई सर्जिकल के बाद यह बड़ी कार्रवाई है।

जम्मू-कश्मीर में शांति चाहती है सेना- मेजर अशोक नरूला

सेना के मेजर जनरल अशोक नरूला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पाकिस्तान की सेना आतंकियों की मदद करती है और सीमा पार से भेजती है। नरूला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सेना हमेशा शांति चाहती है। मेजर नरूला ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ही हमारे देश में आतंकियों को भेजती है। वह लगातार भारतीय गांवों और ग्रामीणों को निशाना बनाती है। जब पाकिस्तान की सेना हम पर हमला करती है, तभी हम उनके खिलाफ कार्रवाई करते हैं।


पाकिस्तान को भारी नुकसान

रिटायर्ड मेजर जनरल अफसर करीम ने Jagran.com से ख़ास बातचीत में कहा कि भारतीय सेना के जवानों की तरफ से की गई इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान को भारी क्षति पहुंची है। इस कार्रवाई में उनके कई बंकर्स तबाह कर दिए गए। अफसर करीम ने कहा कि सीमापार बंकरों को उड़ाना आसान नहीं होता है लेकिन भारतीय इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान में जरूर खौफ पैदा होगा।

पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामक हो गई सेना

अफसर करीम ने कहा कि हाल के दिनों में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय सेना की रणनीति काफी आक्रामक हो गई है जबकि ऐसा तेवर पहले कम देखने को मिलता था। उनका कहना है कि ऐसी सख्ती बनी रहेगी तभी पाकिस्तान शांत रहेगा और अगर ऐसा नहीं होता रहा तो फिर उसके रूख में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा। इसलिए जरूरी है कि सीमा पर उसके बंकर्स और पाकिस्तानी चाकियों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई हो ताकि घुसपैठ रुके।

यह भी पढ़ें: फर्स्ट लेडी मेलानिया का राष्ट्रपति ट्रंप के साथ ऐसा शर्मनाक व्यवहार क्यों

पहले ही होनी चाहिए थी ऐसी कार्रवाई- रिटा. मेजर जनरल जीडी बख्शी

जबकि, रिटायर्ड मेजर जनरल जीडी बख्शी ने Jagran.com से बात करते हुए कहा कि यह तो अभी सिर्फ ट्रेलर है। बख्शी ने आगे कहा कि भारत की तरफ से ऐसी कार्रवाई पहले ही होनी चाहिए थी। हालांकि, उन्होंने आगे कहा कि भारतीय सेना को आनेवाले दिनों में ऐसी कार्रवाई और बेतहाशा बढ़ा देना चाहिए ताकि पाकिस्तान को इस बात का एहसास हो कि अगर वह भारत के खिलाफ कुछ भी करता है तो उसे उसकी भारपाई करनी पड़ेगी।

पाकिस्तान कर सकता है जवाबी कार्रवाई

रिटा. मेजर जनरल अफसर करीब को इस बात की आशंका है कि आने वाले दिनों में या तो इस ऑपरेशन के बाद पाकिस्तान शांत हो जाएगा या फिर इसकी प्रतिक्रियास्वरूप वह भारत के ऊपर कार्रवाई करेगा। ऐसे में भारतीय सेना के जवानों को बेहद चौकन्ने रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि घुसपैठ को रोकने के लिए ऐसी कार्रवाई बेहद जरूरी है तभी उस पर रोक लग पाएगी।

वीडियो जारी करना था जरूरी

अफसर करीम का कहना है कि भारतीय सैन्य कार्रवाई का यह वीडियो भले ही पहली बार लोगों के बीच जारी किया गया हो, लेकिन इसे लोगों को बीच जारी करना इस मायने में जरूरी हो गया था क्योंकि लोग हर बात में सबूत मांगने लग जाते थे। ऐसे में वह लोग जो ऐसी मांग करते थे उन्हें बेवजह का बोलने का मौका नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कार वाले ढूंढ़ते रह जाएंगे पंप! हो जाए सावधान

पाकिस्तान ने भारतीय दावे को नकारा

सीमा पर भारतीय सेना की तरफ से पाकिस्तानी चौकियों को उड़ाने के वीडियो जारी करने के कुछ ही देर बाद पाकिस्तान ने उन दावों का खंडन किया है।

मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर कहा कि भारत की तरफ से सीमा पर नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी चौकियों को उड़ाने और पाकिस्तानी आर्मी की तरफ से नागरिकों पर हमले के जो दावे किए गए है वह बिल्कुल बेबुनियाद है।

जवानों को सलाम- रणदीप सिंह सुरजेवाला

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस ऑपरेशन पर ट्वीट करते हुए लिखा है- पाकिस्तानी चौकियों को तबाह करने की भारतीय सेना के इस साहस को सलाम करता हूं जिससे पाक घुसपैठियों को मदद की जाती थी।तो वहीं, शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने कहा कि देर आए दुरुस्त आए। अब नहीं रुकना है। अब सोचो लाहौर जाकर तिरंगा फहराना है।

जबकि, शिवेसना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि वह इसे पाकिस्तान को करारा जवाब नहीं मानते है। उन्होंने आगे कहा कि हां, कार्यवाही जरुर की गई है। तो वहीं, भारतीय जनता पार्टी की नेता हिना भट ने कहा कि अगर घुसपैठ होती तो मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अगला युद्ध स्वदेशी हथियारों से लड़ना चाहते हैं जनरल बिपिन रावत, ये है हकीकत...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.