Move to Jagran APP

INDIAN AIR FORCE में जल्‍द दिखाई देंगी महिला फाइटर पायलट :अरुप राहा

भारतीय वायु सेना में जल्‍द ही महिला पायलट लड़ाकू विमानों को उड़ाती हुई दिखाई देंगी। वायु सेना प्रमुख अरुप राहा ने यह बात भारतीय वायु सेना के 83वें स्‍थापना दिवस के मौके पर कही। उन्‍होंने कहा कि जल्‍द महिला पायलट भी ट्रांसपोर्ट विमान और हेलीकॉप्‍टर उड़ाती दिखाई देंगी। इसके लिए

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2015 09:19 AM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2015 09:06 PM (IST)
INDIAN AIR FORCE में जल्‍द दिखाई देंगी महिला फाइटर पायलट :अरुप राहा

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना में जल्द ही महिला पायलट लड़ाकू विमानों को उड़ाती हुई दिखाई देंगी। वायु सेना प्रमुख अरुप राहा ने यह बात भारतीय वायु सेना के 83वें स्थापना दिवस के मौके पर कही। उन्होंने कहा कि जल्द महिला पायलट भी ट्रांसपोर्ट विमान और हेलीकॉप्टर उड़ाती दिखाई देंगी। इसके लिए काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व में कुछ दिक्कतों के चलते ऐसा नहीं किया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। वर्ष 2010 में भारतीय थल सेना और वायु सेना में फुलटर्म सर्विस को मंजूरी दी जा चुकी है। इस अवसर पर वायुसेना प्रमुख अरुप राहा ने परेड की सलामी ली। अपने संबोधन में उन्होंने 1965 के युद्ध में भारत की जीत और इसमें वायुसेना को अहम बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि वायुसेना पूरी रफ्तार से आगे की ओर बढ़ रही है। उन्होंने वन रैंक वन पैंशन पर कहा कि यह अच्छी बात है।

loksabha election banner

तस्वीरों में देखें : जमीन से आसमान तक भारतीय वायुसेना की धमक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय वायु सेना के 83वें स्थापना दिवस के मौके पर जवानों को बधाई दी है। उन्होंने अपने ट्वीट कर कहा है कि इनकी बदौलत हम और हमारा आकाश सुरक्षित है। मुश्किल घड़ी में यह जवान अपनी जान की बाजी लगाकर पीडि़तों की मदद करते हैं।

एयरफोर्स के स्थापना दिवस के मौके पर दिल्ली से सटे हिंडन एयरबेस पर आज सुबह वायुसेना ने अपनी ताकत का नजारा पेश किया। इसमें वायु सेना के करीब 300 जवानों ने हिस्सा लिया। यहां पर पहुंचने वालों में नौसेना प्रमुख एडमिरल आरके धोवन, सेनाध्यक्ष दलबीर सिंह सुहाग समेत पूर्व क्रिकेटर और भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर भी शामिल थे। वायु सेना प्रमुख अरुप राहा ने इस मौके पर परेड की सलामी ली।

वायुसेना दिवस के अवसर पर जमीन और आसमान दोनों पर ही जवानों ने अपनी कलाबाजी दिखाई। वायुसेना के विमानों ने जहां हवा में हैरतअंगेज करतब दिखाए तो वहीं आसमान में ही कई हजार फीट की ऊंचाई से तिरंगे के रंग के पैराशूट लिए जवान जमीन पर कूदे, जिन्हें देख वहां मौजूद दर्शकों ने हाथ हिलाकर उनका स्वागत भी किया।

वायुसेना दिवस के मौके पर होने वाले कार्यक्रम को देखने के लिए काफी संख्या में दर्शक भी वहां पर मौजूद थे। इस माके पर सुखोई विमानों के साथ सूर्य किरण विमानों ने भी हवा में अपने करतब दिखाए।

इस पूरे कार्यक्रम में यूं तो सभी दर्शकों को बेहद पसंद आए लेकिन सबसे अधिक तालियां उस वक्त बजीं जब आसमान में कई हजार फीट की ऊंचाई से जवान वायुसेना का झंडा लिए जमीन पर आए।

इसके अलावा हवा में सारंग हेलीकॉप्टर के करतब ने भी सभी को हैरत में डाल दिया।

भारतीय वायु सेना का 83वें स्थापना दिवस की देखें तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.