Move to Jagran APP

हरमनप्रीत के तूफान में उड़े कंगारू, ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर भारत फाइनल में पहुंचा

भारत ने इंग्लैंड के डर्बी में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर आइसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 20 Jul 2017 09:26 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 02:10 AM (IST)
हरमनप्रीत के तूफान में उड़े कंगारू, ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर भारत फाइनल में पहुंचा
हरमनप्रीत के तूफान में उड़े कंगारू, ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर भारत फाइनल में पहुंचा

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। हरमनप्रीत कौर की रिकॉर्डतोड़ शतकीय पारी के दम पर भारत ने गुरुवार को इंग्लैंड के डर्बी में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर आइसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई। वर्षा से बाधित इस दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने निर्धारित 42 ओवर में चार विकेट पर 281 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। हरमनप्रीत ने तूफानी पारी खेलते हुए 115 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 171 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 20 चौके और सात छक्के भी जड़े। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 40.1 ओवर में 245 रन पर सिमट गई। इस जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया से लीग मैच में मिली हार का बदला भी ले लिया। अब भारत खिताब के लिए रविवार को मेजबान इंग्लैंड का सामना करेगा। फाइनल मुकाबला लंदन के ऐतिहासिक लॉ‌र्ड्स मैदान पर खेला जाएगा।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत : 282 रन के लक्ष्य के सामने छह बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। 21 रन के स्कोर तक उसने तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए। सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी (01) को शिखा पांडे (2/17) ने सस्ते में पवेलियन भेजा, जबकि कप्तान मेग लेनिंग को झूलन गोस्वामी (2/35) ने खाता भी नहीं खोलने दिया। सलामी बल्लेबाज निकोल बोल्टन (14) को दीप्ति शर्मा (3/59) ने अपनी ही गेंद पर लपका। इसके बाद एलिस पेरी (38) और एलिसी विलानी ने चौथे विकेट के लिए 105 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला। विलानी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी कर रही थीं। उन्होंने 58 गेंदों पर 13 चौकों के साथ 75 रन जड़कर भारतीय खेमे की परेशानी बढ़ाई। हालांकि, 24वें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ (1/62) ने उन्हें मंदाना के हाथों लपकवाकर अपनी टीम को बड़ी राहत दी। अगले 43 रन जोड़ने में ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट और गंवा दिए, जिससे 33वें ओवर में स्कोर नौ विकेट पर 169 रन हो गया। अंतिम विकेट के लिए एलेक्स ब्लैकवेल (90 रन, 56 गेंद, 10 चौके, 03 छक्के) और क्रिस्टन बीम्स (नाबाद 11) ने 76 रन जोड़कर हार के अंतर को कम किया। दीप्ति ने ब्लैकवेल को बोल्ड कर भारतीय टीम को फाइनल का टिकट दिलाया।

हरमन ने संभाली भारतीय पारी : इससे पहले बारिश की वजह से यह मैच तीन घंटे से ज्यादा की देरी से शुरू हुआ। इसके चलते इस मैच को 42-42 ओवर का कर दिया गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने स्मृति मंदाना (06) का विकेट पहले ओवर में ही गंवा दिया। दसवें ओवर में जब टीम का स्कोर 35 रन था तो पूनम राउत (14) भी पवेलियन लौट गई। उस समय हरमनप्रीत बल्लेबाजी करने आई। उन्होंने कप्तान मिताली राज (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की। मिताली को 25वें ओवर की अंतिम गेंद पर क्रिस्टन बीम्स (1/49) ने बोल्ड किया। उस समय भारतीय टीम का स्कोर 101 रन था। मिताली के आउट होने के बाद हरमनप्रीत और दीप्ति शर्मा (25) ने पांचवें विकेट के लिए 137 रन जोड़कर भारतीय टीम के स्कोर को मजबूती दी। दूसरे छोर पर उनका बेहतरीन साथ निभा रहीं दीप्ति 39वें ओवर में बोल्ड हो गईं, जिससे स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 238 रन हो गया। 90 गेंदों पर शतक ठोका :हरमनप्रीत ने 90 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। शतक पूरा करने के बाद उन्होंने अपनी रनगति को और तेज कर दिया। हालांकि, हरमनप्रीत की मांसपेशियों में थोड़ा खिंचाव जरूर आ गया था, लेकिन वह अपने मन मुताबिक दिशा में शॉट खेल रही थीं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मेगन शुट, एश्ले गार्डनर, एलिसी विलानी और क्रिस्टन बीम्स ने एक-एक विकेट लिए।

03 शतक हो गए हैं अब हरमनप्रीत कौर के

 महिला वनडे क्रिकेट में भारत के लिए उनसे ज्यादा शतक सिर्फ मिताली राज (06) ने जड़े हैं

-289 रन बनाए भारत ने चार विकेट पर

 यह महिला वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का सर्वाधिक स्कोर है

- 171 रन हरमनप्रीत द्वारा बनाए

171 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। शीर्ष पर श्रीलंका की एसी जयंगनी (नाबाद 178) हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.