Move to Jagran APP

टेस्ट सीरीज़ जीतने के करीब भारत, जीत के लिए चाहिए 87 रन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच धर्मशाला में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 09:19 AM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 06:09 PM (IST)
टेस्ट सीरीज़ जीतने के करीब भारत, जीत के लिए चाहिए 87 रन
टेस्ट सीरीज़ जीतने के करीब भारत, जीत के लिए चाहिए 87 रन

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है।106 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 19 रन बना लिए हैं। लोकेश राहुल 13 और मुरली विजय 06 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत को जीत के लिए 87 रन की दरकार है।

loksabha election banner

इससे पहले भारतीय गेंदबाज़ों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को 137 रन पर समेट दिया। मैथ्यू वेड 25 रन बनाकर नाबाद रहे। रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन और उमेश यादव ने 3-3 बल्लेबाज़ों का शिकार किया तो भुवनेश्वर कुमार ने एक विकेट लिया।  भारतीय टीम को धर्मशाला में जीत के लिए 106 रन का लक्ष्य मिला है।

इससे पहले भारत ने पहली पारी में 332 रन बनाए थे। भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 32 रनों की बढ़त मिली थी। 

ऐसे सिमटी ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी

उमेश यादव ने 06 रन पर खेल रहे डेविड वॉर्नर पर दबाव बनाया और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए साहा के हाथों में समा गई। इसी के साथ भारत को मिली पहली सफलता। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ (18) को बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। इसके थोड़ी ही देर बाद उमेश यादव ने मैट रैनशॉ (08) को पवेलियन की राह दिखा दी। उमेश की गेंद रैनशॉ के बल्ले का किनारा लेते हुए साहा के हाथों में चली गई। अश्विन की गेंद पर स्लिप पर खड़े रहाणे ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (18) का कैच लेकर भारत को चौथी सफलता दिलाई। इसके बाद जडेजा ने पुजारा के हाथों कैच आउट करा कर शॉन मार्श (01) का पवेलियन भेज दिया। शानदार बल्लेबाजी कर रहे ग्लेन मैक्सवेल को अश्विन ने 45 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। पैट कमिंस को जडेजा ने अपना दूसरा शिकार बनाया और 12 रन पर रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। जडेजा ने स्टीव को कीफी को अपना तीसरा शिकार बनाया और उन्हें बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज दिया। कीफी का कैच पुजारा ने पकड़ा। इसके बाद उमेश यादव की गेंद पर मुरली विजय ने लियोन का कैच पकड़कर ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका दे दिया। लियोन शून्य पर आउट हुए। इसके बाद आर.अश्विन ने जोस हेजलवुड को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को 137 रन पर समेट दिया।

तीसरे दिन लंच से पहले सिमटी भारतीय पारी

जडेजा 63 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। कमिंस ने उन्हें बोल्ड किया। इससे पहले, तीसरे दिन की पहली गेंद पैट कमिंस ने फेंकी और गेंद जडेजा को छोड़ते हुए पीछे विकेटकीपर के हाथों में चली गई। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने अपील की और अंपायर ने जडेजा को आउट दे दिया। रवींद्र जडेजा ने तुरंत डीआरएस का इस्तेमाल किया और उसमे साफ दिख रहा था कि गेंद का बल्ले से कोई संपर्क नहीं हुआ है और जडेजा को नॉट आउट करार दिया गया। स्टीव ओ कीफ ने भुवनेश्वर कुमार (00) को स्मिथ के हाथों कैच आउट करवाया। पैट कमिंस ने 31 के स्कोर पर साहा को स्मिथ के हाथों आउट कराकर भारत को नौवां झटका दिया। आखिरी विकेट के रूप में कुलदीप यादव (7) गिरे। उन्हें नाथन लियोन ने हेजलवुड के हाथों कैच करवाया। इसी के साथ लियोन ने पाारी में पांच विकेट पूरे किए।

ऐसे गिरे भारत के 6 विकेट

भारतीय टीम की पहली पारी में 11 रन पर खेल रहे मुरली विजय जोस हेजलवुड की गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे और भारत को लग गया पहला झटका। पैट कमिंस ने 60 रन पर बल्लेबा़ज़ी कर रहे लोकेश राहुल का ध्यान भटकाया और वो वॉर्नर को कैच दे बैठे। चेतेश्वर पुजारा ने टीम के लिए अच्छा योगदान दिया और 57 रन बनाए। पुजारा को नाथन लियोन ने हैंड्सकौंब के हाथों कैच आउट करवाया। मध्यक्रम के बल्लेबाज करुण नायर के पास अच्छा मौका था जिसे उन्होंने गवां दिया और महज 5 रन पर लियोन का शिकार बने। करुण नायर का कैच मैथ्यू वेड ने पकड़ा। लियोन की गेंद पर रहाणे (46) स्टीव स्मिथ को स्लिप पर कैच दे बैठे और भारत को लग गया पांचवां झटका।  इसके बाद अश्विन (30) को लियोन ने एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को छठा झटका दे दिया। 

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए 300 रन 

ऑस्ट्रेलिया की टीम इस टेस्ट की पहली पारी में 300 रन बनाकर सिमट गई। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने शानदार 111 रन की पारी खेलते हुए मौजूदा सीरीज़ में तीसरा शतक जमा दिया। इससे पहले स्टीव स्मिथ ने पुणे और रांची टेस्ट में भी सेंचुरी लगाई थी। भारत के खिलाफ स्टीव स्मिथ का ये 7वां टेस्ट शतक रहा। भारत की तरफ से इस टेस्ट में डेब्यू कर रहे कुलदीप यादव ने 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़ दी।

धर्मशाला टेस्ट: अश्विन-जड़ेजा की फिरकी में उलझे कंगारू, दूसरी पारी में 137 रन पर ढेर

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.