Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया ने बचाई लाज, रांची में भारत को नहीं रचने दिया इतिहास

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में खेला जा रहा तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 20 Mar 2017 09:12 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2017 04:58 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया ने बचाई लाज, रांची में भारत को नहीं रचने दिया इतिहास
ऑस्ट्रेलिया ने बचाई लाज, रांची में भारत को नहीं रचने दिया इतिहास

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। ड्रॉ से पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरी पारी में 6 विकेट खोकर 204 रन बना लिए थे। पीटर हैंड्सकॉम्ब 72 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया ने 50 से ज़्यादा रन की बढ़त भी ले ली थी। भारतीय टीम पांचवें दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम को ऑल आउट करने में नाकाम रही और ये टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। 

loksabha election banner

रांची के मैदान पर ये पहला टेस्ट मैच था और चौथे दिन भारतीय टीम को जीत की किरण दिखने लगी थी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने भारत के इस मंसूबे पर पानी फेर दिया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत को इस मैदान पर पहली जीत दर्ज़ करने से भी रोक लिया।

ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट

रवींद्र जडेजा ने 14 रन पर खेल रहे डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके थोड़ी ही देर बाद जडेजा ने नाइट वॉचमैन नॉथन लियोन को 2 रन पर बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दे दिया मैट रैनशॉ को 15 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट करके इशांत शर्मा ने टीम को तीसरी और भारत को पांचवें दिन की पहली सफलता दिलाई। इसके अगले ही ओवर में रवींद्र जडेजा ने स्टीव स्मिथ 21 को बोल्ड कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। जडेजा ने शॉन मार्श को 53 के स्कोर पर मुरली विजय के हाथों कैच करवाकर पवेलियन भेजा। अश्विन ने मैक्सवेल को 02 रन के स्कोर पर आउट कर टीम को छठी सफलता दिलाई।

पुजारा का दोहरा शतक तो साहा ने लगाया शतक

पहली पारी में भारत ने 9 विकेट खोकर 603 रन बनाए और अपनी पारी घोषित कर दी। पहली पारी के आधार पर भारत ने 152 रन की बढ़त हासिल की थी। पहली पारी मेंं पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना दूसरा दोहरा शतक जमाते हुए 202 रन की पारी खेली। इसके साथ ही साथ रिद्दीमान साहा ने भी पुजारा का बखूबी साथ दिया और शतकीय पारी खेलते हुए 117 रन बनाए। जडेजा 54 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने 4 भारतीय बल्लेबाज़ों का शिकार किया। 

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए 451 रन

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में कप्तान स्मिथ के नाबाद 178 रन की पारी के दम पर 451 रन बनाए थे। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट झटके थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। फिलहाल दोनों टीमों ने 1-1 मैच अपने नाम किया है। पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने 333 रनों से जीता था तो दूसरा मैच भारत ने 75 रनों से अपने नाम किया था।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.