Move to Jagran APP

अमेरिका को पछाड़ भारत बनेगा दूसरा सबसे बड़ा 4G हैंडसेट बाजार, जानें कौन है पहले स्थान पर

एक रिपोर्ट के अनुसार जियो फीचर फोन के बाद से भारत में अधिकतम यूजर्स जो 2G फोन का इस्तेमाल करते हैं, वह 4G में स्विच हो जाएंगे

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 28 Jul 2017 02:14 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jul 2017 03:30 PM (IST)
अमेरिका को पछाड़ भारत बनेगा दूसरा सबसे बड़ा 4G हैंडसेट बाजार, जानें कौन है पहले स्थान पर
अमेरिका को पछाड़ भारत बनेगा दूसरा सबसे बड़ा 4G हैंडसेट बाजार, जानें कौन है पहले स्थान पर

नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को डिजिटल बनाने की बात क्या कही कि टेलिकॉम और स्मार्टफोन इंडस्ट्री में बड़े बदलावों ने करवट लेनी शुरू कर दी। एक के बाद एक सस्ते प्लान्स कि बारिश में कस्टमर्स अब यह तय नहीं कर पा रहे कि किस कंपनी का प्लान बेहतर है। लेकिन जो भी हो इन बदलावों ने 2G इस्तेमाल करने वाले लोगों को 4G युग में ला खड़ा किया है। अब तो यूजर्स इंटरनेट डाटा की 4G स्पीड से भी तेजी से डाटा कंज्यूम करने लगे हैं। जियो के आने के बाद से 4G हैंडसेट की मांग में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। एक रिपोर्ट के अनुसार जियो फीचर फोन के बाद से भारत में अधिकतम यूजर्स जो 2G फोन का इस्तेमाल करते हैं, वह 4G में स्विच हो जाएंगे।

loksabha election banner

भारत होगा दूसरे स्थान पर:

इसी क्रम में काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल डाटा के इतनी तेजी से बढ़ते इस्तेमाल के चलते भारत अब अमेरिका को पछाड़ कर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 4G हैंडसेट बाजार बन जाएगा। 34 करोड़ 4G हैंडसेट के आंकड़ें के साथ भारत दूसरे सबसे बड़े बाजार के रूप में उभर रहा है। इस समय भारत 4G हैंडसेट बाजार में 15 करोड़ यूजर्स के साथ चीन और अमेरिका के बाद है।

Source: Counterpoint Research Market Monitor Q2 2017
*Lenovo Includes Motorola

अमेरिका में होगी कितनी वृद्धि:

आकड़ों पर नजर डालें तो अमेरिका में 4G हैंडसेट बाजार 22.5 करोड़ से बढ़कर 24.5 करोड़ हो सकता है। इसके सामने भारत में वृद्धि दर कहीं अधिक होने वाला है। रपोर्ट में यह भी बताया गया है की यह टेलिकॉम कंपनियों के बीच चल रही प्रतिस्पर्धा से आये सस्ते प्लान्स का ही नतीजा है की भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है।

चीन हैंडसेट बाजार के आंकड़ें

चीन की बात करें तो, इस समय 74 करोड़ मोबाइल धारकों के साथ यह अगले साल तक बढ़कर 78 करोड़ तक हो सकता है। रिपोर्ट के अनुसार- 2017 की दूसरी तिमाही में कुल स्मार्टफोन बिक्री में 96 फीसद हिस्सा LTE फोन्स का रहा है, जिससे यह साफ है की लोग अब टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। जहां अब भारत में अगले साल तक 5G आने की उम्मीद लगायी जा रही है, वहां अधिकतम जनसंख्या 2G का इस्तेमाल कर रही है। अब यही जनसंख्या धीरे-धीरे 4G युग में अपनी उपस्तिथि दर्ज करा रही है ।

India LTE Handsets Base Crosses 150 Million units in Q2 2017

रिपोर्ट के अनुसार 2017 की दूसरी तिमाही में कुल स्मार्टफोन बिक्री में 96 प्रतिशत हिस्सा एलटीई सक्षम स्मार्टफोन का रहा।

यह भी पढ़ें:

शाओमी रेडमी नोट 4 ब्लास्ट का वीडियो निकला Fake, कंपनी ने दिया बयान

बीएसएनएल ब्रॉडबैंड यूजर्स पर हुआ मालवेयर अटैक, कंपनी ने पासवर्ड बदलने की दी सलाह

लीक हुई इन दो स्मार्टफोन्स की स्पेसफिकेशन्स, जानिए क्या है खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.