Move to Jagran APP

नरेंद्र मोदी सरकार के दो साल को इंडिया इंक ने दिया 'थम्स अप'

सीआइआइ के अध्यक्ष नौशाद फो‌र्ब्स का कहना है कि 'निश्चित तौर पर पिछले दो वर्षो में भारतीय अर्थव्यवस्था ज्यादा स्थिर व मजबूत हुई है।

By Atul GuptaEdited By: Published: Thu, 26 May 2016 01:43 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 07:59 AM (IST)
नरेंद्र मोदी सरकार के दो साल को इंडिया इंक ने दिया 'थम्स अप'

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। इंडिया इंक ने पीएम नरेंद्र मोदी के पहले दो वर्ष के कार्यकाल को एक बेहतर शुरुआत बताई है। कारोबार करने की राह की अड़चनों को दूर करने, नीतिगत जड़ता को दूर करने और नए उद्यम को बढ़ावा देने के लिए उठाये गये कदमों को बहुत सकारात्मक बताते हुए कहा है कि इससे पूरी अर्थव्यवस्था को फायदा होगा। इंडिया इंक यह भी मानता है कि आर्थिक विकास दर को तेज करने के लिए सरकार को निवेश को बढ़ावा देने के लिए अभी और कदम उठाने होंगे। सरकार को सामान व सेवा शुल्क (जीएसटी) को लागू कराने को प्राथमिकता के तौर पर लेनी चाहिए।

loksabha election banner

मोदी सरकार की दो साल की उपलब्धियों से संबंधित खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

सीआइआइ के अध्यक्ष नौशाद फो‌र्ब्स का कहना है कि 'निश्चित तौर पर पिछले दो वर्षो में भारतीय अर्थव्यवस्था ज्यादा स्थिर व मजबूत हुई है। महंगाई की दर में कमी आने, चालू खाते में घाटे की स्थिति में सुधार होने और हर तरह के बाजार में भारी बदलाव नहीं आने से यह साफ होता है कि अर्थव्यवस्था का प्रबंधन सही तरीके से हो रहा है।' सीआइआइ के पूर्व अध्यक्ष व प्रसिद्ध उद्योगपति अदि गोदरेज भी मानते हैं कि सरकार का प्रबंधन और लगातार सुधारों को रफ्तार देने की प्रवृति से एक सकारात्मक संदेश जा रहा है। लेकिन सरकार को अभी सबसे ज्यादा जीएसटी को पारित करवाने को लेकर राजनीतिक सहमति बनाने पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि जीएसटी लागू होने से देश की आर्थिक विकास की दर में 1.5 फीसद का इजाफा हो सकता है। यह समाज के हर तबके के लिए फायदे का सौदा होगा।

वालमार्ट इंडिया के सीईओ कृष अय्यर केंद्र सरकार जिस तरह से पिछले दो वर्षो में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने और कारोबार करने के माहौल को बेहतर बनाने के लिए कदम उठा रही है वह अपने आप में काफी उम्मीद जगाने वाला है। लेकिन सबसे ज्यादा उम्मीद बजटीय घाटे को चार फीसद पर रख कर सरकार ने दी है। इससे निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। आने वाले दिनों में इसका असर औद्योगिकी उत्पादन और ग्रामीण खपत पर भी दिखाई देगा। उन्होंने लंबी अवधि में महंगाई को काबू में रखने के लिए उठाये गये कदमों को खास तौर प्रशंसनीय करार दिया है। वालमार्ट इंडिया ने कहा है कि वह भारत की विकास यात्रा में हिस्सा बन कर काफी खुश है और आगे भी अपना प्रयास जारी रखेगी।

पढ़ें- मोदी संग बिग बी के मंच साझा करने पर कांग्रेस ने उठाए सवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.