PreviousNext

देश में अभी सूखे के हालात नहीं

Publish Date:Mon, 16 Jul 2012 07:07 PM (IST) | Updated Date:Tue, 17 Jul 2012 01:13 AM (IST)
देश में अभी सूखे के हालात नहीं
नई दिल्ली। देश में मानसून की कमी के बाद भी फिलहाल सूखे जैसी स्थिति नहीं है। केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार के मुताबिक सरकार आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। पवार ने कहा कि इस

नई दिल्ली। देश में मानसून की कमी के बाद भी फिलहाल सूखे जैसी स्थिति नहीं है। केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार के मुताबिक सरकार आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। पवार ने कहा कि इस साल कम मानसून के चलते खाद्यान्न उत्पादन स्तर बनाए रखने में परेशानी होगी। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद फाउंडेशन के 84वें वाíषकोत्सव में मंत्री ने कहा कि इस साल मानसून लुकाछिपी कर रहा है। जून तक सामान्य से 23 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है।

कृषि मंत्री ने कहा कि अगस्त के दूसरे सप्ताह तक मानसून की सही स्थिति पता चल पाएगी। अगस्त के पहले सप्ताह तक बुआई हो सकती है। देश में देर से या दोबारा बुआई के लिए पर्याप्त मात्रा में बीज भी उपलब्ध है। दक्षिण पश्चिम मानसून 5 जून को केरल तट पर आया जरूर, लेकिन असमान्य तरीके से आगे बढ़ा। नतीजतन देश के कई हिस्सों में खरीफ फसलों की बुआई पर असर पड़ा। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में स्थिति खराब है। इन क्षेत्रों में मोटे अनाज विशेषकर ज्वार व बाजरा की बुआई बुरी तरह प्रभावित हुई है। मानसून में कमी के कारण इस साल किसानों के लिए उत्पादन वृद्धि दर चार प्रतिशत के स्तर पर बनाए रखना कठिन हो गया है।

निर्यात के बाद भी पर्याप्त खाद्यान्न

पवार के मुताबिक वर्ष 2011-12 [जुलाई-जून] के दौरान देश में कृषि उत्पादन रिकॉर्ड 25.256 करोड़ टन रहा है। इसमें भी गेहूं व धान का उत्पादन सबसे अधिक रहा। बेहतर उत्पादन के कारण ही भारत से 50 लाख टन गैर बासमती चावल, 15 लाख टन गेहूं, 25 लाख टन चीनी और 1.15 करोड़ गांठ रुई का निर्यात हो सका। खाद्यान्न के निर्यात पर रोक के बारे में पवार ने कहा कि घरेलू जरूरतें पूरी करने के लिए देश में गेहूं व चावल का पर्याप्त भंडार है। फिलहाल सिर्फ सरकारी भंडार से गेहूं का निर्यात हो रहा है। कृषि क्षेत्र की मानसून पर निर्भरता के बारे में उन्होंने कहा कि इसके विकल्प के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा सुझाई गई किसी भी योजना को सरकार पूरा समर्थन देगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:India has not reached drought situation yet: Pawar(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

मनमोहन सिंह हैं क्याईद 20 अगस्त को
यह भी देखें