PreviousNext

इस गेम में चीन से हारा भारत, आधी रेस में ही खराब हो गए दोनों टैंक

Publish Date:Sat, 12 Aug 2017 11:43 AM (IST) | Updated Date:Sat, 12 Aug 2017 02:41 PM (IST)
इस गेम में चीन से हारा भारत, आधी रेस में ही खराब हो गए दोनों टैंकइस गेम में चीन से हारा भारत, आधी रेस में ही खराब हो गए दोनों टैंक
अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेल 2017 में टैंक की खराबी के कारण भारत इस प्रतियोगिता से बाहर हो गया है।

नई दिल्ली (जेएनएन)।  रूस में चल रहे अंतरराष्ट्रीय सैन्य गेम्स 2017 के तहत चल रहे बड़े देशों की सेना के टैंकों के बीच मुकाबले में भारत बाहर हो गया। एक टीवी चैनल के मुताबिक, तकनीकी दिक्कतों के कारण भारत के दोनों टैंक रेस को पूरा ही नहीं कर पाए। दोनों टैंक खराब होने के कारण भारतीय टीम रेस पूरा करने में नाकाम रही और उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया।

भारत इन खेलों के लिए टी-90 टैंक लेकर शामिल हुआ था। शुरूआत में कहा जा रहा था कि भारत रेस के लिए स्वदेशी टैंक अर्जुन को उतारेगा, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। भारत रूस द्वारा मुहैया करवाए गए T-72 टैंक से साथ उतरा था। लेकिन उन टैंक्स के साथ भारतीय सेना सहज नहीं थी इसलिए जहाज के रास्ते भारत ने टी-90 टैंकों को मंगाया। भारतीय आर्मी के लिए यह प्रतियोगिता का अंत बिल्कुल अच्छा नहीं रहा भारत को इस रेस का प्रमुख दावेदार माना जा रहा था क्योंकि शुरुआती चरण में भारत की तरफ से बाकी देशों को कड़ी टक्कर दी जा रही थी। 

 

फिलहास रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान और चीन में फाइनल मुकाबले के लिए जंग जारी है। इन चारों में से ही कोई एक इस खेल का विजेता होगा। रेस में रूस और कजाकिस्तान टी-72बी3 टैंक, बेलारूस टी -72 और चीन 96 बी टैंक के साथ शामिल हुआ है। आपको बता दें कि इस वर्ष इस प्रतियोगिता में कुल 19 देशों ने भाग लिया है। जिसमें, रूस, भारत, चीन, कजाकिस्तान जैसे देश भाग ले रहे हैं।  जिसमें से टॉप 4 के बीच अब फाइनल के लिए मुकाबला है। हिस्सा ले रही हर टीम के अंदर 21 कर्मी होते हैं।  इसमें टीम के मेंबर के अलावा एक कोच और तकनीकी दिक्कतों से निपटने के लिए टीम होती है।

 

पहले राउंड में रूस जहां पहले नंबर पर रहा, वहीं  भारतीय टीम पहले राउंड में चौथे नंबर पर रही। अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों में 28 स्पर्धाएं होती हैं। भारत लगातार तीसरे साल इस प्रतियोगिता में शामिल हुआ था। पिछले सालों में रूस हर साल प्रतियोगिता का विजेता बनता रहा है। पिछले साल चीन दूसरे स्थान पर रहा था और भारत छठे स्थान पर रहा था।

 

यह भी पढ़ें: चीन सीमा पर सक्रिय हुई सेना, कुछ ही फीट की दूरी पर आमने-सामने है दोनों देशों के सैनिक

 

यह भी पढ़ें: डोकलाम विवाद के बाद पहली बार भारत भूटान में उच्चस्तरीय बैठक

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:India Gets Knocked Out Of The International Tank Show After Its Tanks Break Down(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

आजादी के 70 साल: तरक्की के चेहरे पर जब लग गए कुछ दागBJP विधायक को 2004 मर्डर केस में गुजरात HC ने सुनाई आजीवन कारावास की सजा
यह भी देखें