Move to Jagran APP

सर्जिकल स्ट्राइक पर पाक मीडिया कर रहा है मनगढ़ंत बात: विकास स्वरूप

पाक मीडिया में सर्जिकल स्ट्राइक को मनगढ़ंत बताने वाली खबरों को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बेबुनियाद बताया।

By Lalit RaiEdited By: Published: Fri, 14 Oct 2016 10:20 AM (IST)Updated: Fri, 14 Oct 2016 11:16 AM (IST)
सर्जिकल स्ट्राइक पर पाक मीडिया कर रहा है मनगढ़ंत बात: विकास स्वरूप

नई दिल्ली(जेएनएन)। पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक पर भारत ने साफ कर दिया है कि पाक मीडिया में मनगढ़ंत खबरें दिखायी जा रहीं थीं। दरअसल पाकिस्तान के एक अखबार ने दावा किया था कि भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर ने जर्मनी के राजदूत से कहा था कि पीओके में किसी तरह की सर्जिकल स्ट्राइक हुई ही नहीं थी। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा था कि पाक मीडिया को इस तरह की बातें करने की आदत पड़ चुकी है।

loksabha election banner
विकास स्वरूप ने कहा कि 29 सितंबर को जर्मनी के राजदूत से इस सिलसिले में बात हुई थी जिसमें पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में बताया गया था। लेकिन उसके बाद विदेश सचिव एस जयशंकर की जर्मन राजदूत से किसी तरह की बात नहीं हुई।

पाकिस्तान लगातार ये कहता रहा है कि पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक हुई ही नहीं थी। भारतीय सेना ने एलओसी के पास फायरिंग की थी जो आमतौर पर होती रहती है। द न्यूज इंटरनेशनल में छपी ये खबर इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हाल ही में पाक के ही एक मशहूर अखबार में खबर छपी की पाक स्थित आतंकी संगठनों पर कार्रवाई के मुद्दे पर पाक सरकार और सेना के बीच गहरे मतभेद हैं।

ऐसा प्रतीत होता है कि पाक सरकार अब मीडिया में छपी खबरों के आधार पर ये कहना चाहती है कि इस्लामाबाद की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर जो बयान आया था वो सही था।

पाक मंत्री ने बताई वजह, क्यों डॉन के पत्रकार अलमीड़ा को नहीं छोड़ने दे रहे देश

पाक सरकार के दबाव में झुकी पाक मीडिया

द न्यूज इंटरनेशनल से पाकिस्तान के एक अधिकारी के हवाले से ये खबर छापी है कि बर्लिन में जर्मन राजदूत के सामने भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा था कि पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक हुई ही नहीं थी। पेपर ने 4 अक्टूबर 2016 का जिक्र करते हुुए लिखा है कि बर्लिन में पाक उच्चायोग की एक अधिकारी रुखसाना अफजल ने जर्मनी के विदेश मंत्रालय के दो अधिकारियों केरन गोयबल्स और जेन्स वेगनर से मुलाकात की। अफजल ने उन अधिकारियों के हवाले से बताया कि भारतीय विदेश सचिव इस बात को कह चुके थे कि भारत की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक नहीं हुई थी। हालांकि द न्यूज इंटरनेशनल वही अखबार है कि जिसमें ये खबर छपी की उड़ी हमला भारत प्रायोजित था।

UN में ना 'पाक' पुकार, बातचीत न होने के लिए भारत को बताया जिम्मेदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.