Move to Jagran APP

Agni-1 Ballistic Missile: DRDO ने क‍िया अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण, 900 KM तक है मारक क्षमता

ओडिशा तट पर बंगाल की खाड़ी में अब्दुल कलाम द्वीप पर एक मोबाइल लांचर के जरिए इस मिसाइल को दागा गया। आज के अभियान के पूरे मार्ग पर निगरानी अत्याधुनिक राडार और इलेक्ट्रो आप्टिक प्रणालियों से की गई।

By AgencyEdited By: Vinay SaxenaPublished: Thu, 01 Jun 2023 09:36 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 11:54 PM (IST)
Agni-1 Ballistic Missile: DRDO ने क‍िया अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण, 900 KM तक है मारक क्षमता
ठोस इंजन आधारित इस मिसाइल की मारक क्षमता 900 किलोमीटर तक है। (फाइल फोटो)

बालेश्वर, जागरण संवाददाता। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने अब्दुल कलाम द्वीप से गुरुवार को सतह से सतह पर मार करने वाले और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण देर शाम किया गया। ठोस इंजन आधारित इस मिसाइल की मारक क्षमता 900 किलोमीटर तक है। यहां ओडिशा तट पर बंगाल की खाड़ी में अब्दुल कलाम द्वीप पर एक मोबाइल लांचर के जरिए इस मिसाइल को दागा गया। आज के अभियान के पूरे मार्ग पर निगरानी अत्याधुनिक राडार और इलेक्ट्रो आप्टिक प्रणालियों से की गई।

loksabha election banner

सभी मापदंडों पर खरा उतरा परीक्षण

डीआरडीओ सूत्रों के अनुसार, परीक्षण सभी मापदंडों पर खरा उतरा। अग्नि प्रथम भारतीय सशस्त्र बलों के जखीरे में शामिल पहला और एकमात्र ठोस इंजन आधारित मिसाइल है। देश में ही निर्मित 15 मीटर लंबी और 12 टन वजन का यह प्रक्षेपास्त्र 1000 किलोग्राम भार के परमाणु आयुध ले जाने में भी सक्षम है।

NCERT ने छात्रों की केमि‍स्‍ट्री की 'म‍िस्‍ट्री' को क‍िया कम, अब नहीं पढ़ने होंगे Periodic Table जैसे टॉपिक

प‍िछले वर्ष अग्नि-5 मिसाइल का हुआ था सफल परीक्षण

इससे पहले भी कम दूरी तक मार करने वाली परमाणु सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल एसआरबीएम अग्नि-1 से लेकर अग्नि-5 तक मिसाइलों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है, जिसकी मारक क्षमता 750 किलोमीटर से लेकर 3500 किलोमीटर तक है। इसी तरह पिछले वर्ष अग्नि-5 मिसाइल का भी सफल परीक्षण किया गया था, जिसकी मारक क्षमता पांच हजार किलोमीटर थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.