Move to Jagran APP

सीबीआइ की छापेमारी, लखनऊ-जयपुर में आयकर अधिकारी घूस लेते धरे गए

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने मंगलवार को लखनऊ में रेंज पांच के आयकर अधिकारी निरंजन कुमार को दो लाख रुपये घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। सीबीआइ को इस गिरफ्तारी में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 11:51 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 12:25 AM (IST)
सीबीआइ की छापेमारी, लखनऊ-जयपुर में आयकर अधिकारी घूस लेते धरे गए

लखनऊ । केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने मंगलवार को लखनऊ में रेंज पांच के आयकर अधिकारी निरंजन कुमार को दो लाख रुपये घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। सीबीआइ को इस गिरफ्तारी में काफी मशक्कत करनी पड़ी। अधिकारी को बचाने में उसके कुछ सहयोगियों ने आयकर भवन में गई सीबीआइ टीम पर हमला बोल दिया और आग से बचाव के लिए रखे यंत्र को सीबीआइ कर्मियों के मुंह पर खोल दिया। पुलिस, आरएएफ और पीएसी के मौके पर पहुंचने के बाद स्थिति सामान्य हुई। आयकर विभाग के अधिकारियों ने इस मामले में कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया है।

loksabha election banner

सीबीआइ प्रवक्ता के मुताबिक लखनऊ के आशियाना निवासी कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रोपराइटर जयकेश त्रिपाठी ने शिकायत की कि एक लंबित मामले में उनसे दस लाख रुपये की रिश्वत मांगी जा रही है। तब सीबीआइ ने केमिकल लगे दो लाख रुपये शिकायतकर्ता को दिए और उसे आयकर अधिकारी के पास भेजा। बताते हैं कि जब शिकायतकर्ता ने दो लाख रुपये निरंजन कुमार को दिए तो उन्हें कुछ शक हो गया और त्रिपाठी को उन्होंने पकड़ लिया। इसी बीच सीबीआइ टीम आयकर भवन पहुंच गई तो निरंजन कुमार के सहयोगी उसे रोकने में जुट गए। सीबीआइ टीम ने हालात बेकाबू होते देख पुलिस और पीएसी बुला ली। इसके बाद आयकर अधिकारी पर काबू पाया जा सका।

आयकर अधिकारी को 15 लाख की रिश्वत संग पकड़ा

सीबीआइ ने मंगलवार को जोधपुर में एक आयकर अधिकारी को 15 लाख की रिश्वत लेते पकड़ा। इस अधिकारी ने आयकर आयुक्त के लिए रिश्वत लेने की बात कही है। इसके बाद सीबीआइ ने इस अधिकारी और आयकर आयुक्त के ऑफिस सील कर दिए हैं। प्राप्त जानकारी अनुसार बाड़मेर के एक व्यापारी ने आयकर अधिकारी शैलेंद्र भंडारी से अपना पुराना केस निपटाने के लिए 25 लाख रुपये में डील की थी। इसमें से 15 लाख रुपये हवाला के जरिये मंगलवार को भंडारी को प्राप्त होने थे। बाड़मेर के व्यापारी ने सीबीआइ को पहले ही इसकी सूचना दे दी। सीबीआइ ने जाल बिछाकर भंडारी को रुपये के साथ पकड़ लिया।

पढ़ें : देश के 18 सबसे बड़े टैक्स डिफॉल्टर्स में 11 गुजरात के


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.