आइडी प्रूफ बिना नहीं होगी एसी में यात्रा

Publish Date:Tue, 17 Jan 2012 10:45 PM (IST) | Updated Date:Wed, 18 Jan 2012 07:47 PM (IST)
आइडी प्रूफ बिना नहीं होगी एसी में यात्रा
दलाल से दूसरे के नाम का टिकट खरीदकर यात्रा करने के आदी हो चुके लोगों के लिए बुरी खबर है। रेलवे ने 15 फरवरी से वातानुकूलित श्रेणी के यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान फोटो पहचान पत्

हाजीपुर [संजीव कुमार]। दलाल से दूसरे के नाम का टिकट खरीदकर यात्रा करने के आदी हो चुके लोगों के लिए बुरी खबर है। रेलवे ने 15 फरवरी से वातानुकूलित श्रेणी के यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान फोटो पहचान पत्र [आइडी प्रूफ] रखना अनिवार्य कर रहा है। ऐसा नहीं करने वालों को बेटिकट मान उन पर कार्रवाई की जाएगी।

रेलवे बोर्ड ने यह कार्रवाई टिकट दलालों पर अंकुश लगाने के लिए की है। इसके पहले रेलवे ने सिर्फ तत्काल टिकट और इंटरनेट टिकट पर यात्रा करने वालों के लिये आइडी प्रूफ साथ लेकर चलने का प्रावधान किया था। नई व्यवस्था में एसी थ्री, एसी टू, फ‌र्स्ट क्लास एसी, एसी चेयरकार तथा एक्सक्यूटिव क्लास के यात्रियों के लिए भी पहचान पत्र की मूल प्रति यात्रा के दौरान देखी जाएगी। मंगलवार को रेलवे बोर्ड ने पूर्व मध्य रेल सहित सभी 17 जोन के मुख्य वाणिज्य महाप्रबंधक को पत्र भेज कर इस फैसले से अवगत करा दिया है। रेलवे बोर्ड के वाणिज्य यातायात विभाग के उप निदेशक संजय मनोचा ने जारी पत्र में साफ तौर पर कहा है कि 15 फरवरी से इस नियम के लागू होने के बाद आइडी प्रूफ की मूल प्रति नहीं दिखाने वाले यात्रियों को बिना टिकट समझा जाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:ID proof(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें