Move to Jagran APP

गैर संक्रामक रोगों पर नजर रखने के लिए होगा राष्ट्रीय सर्वे

देशभर में मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कैंसर जैसे गैर संक्रामक रोगों पर नजर रखने के लिए नियमित सर्वेक्षण किया जाएगा।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 11:09 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 11:13 PM (IST)
गैर संक्रामक रोगों पर नजर रखने के लिए होगा राष्ट्रीय सर्वे

नई दिल्ली। देशभर में मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कैंसर जैसे गैर संक्रामक रोगों पर नजर रखने के लिए नियमित सर्वेक्षण किया जाएगा। इस व्यापक सर्वेक्षण में इन बीमारियों की स्थिति ही नहीं, उनके लिए उठाए जा रहे सरकारी कदमों के प्रभाव का भी आकलन होगा।

loksabha election banner

गैर संक्रामक रोगों के संबंध में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) इस सर्वेक्षण को अंजाम देगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक, माना जा रहा है कि देश में होने वाली असामयिक मौतों में से 60 फीसद की वजह ये गैर संक्रामक रोग ही हैं।

हालांकि इनको लेकर प्रामाणिक आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए राष्ट्रीय गैर संक्रामक रोग कार्ययोजना की प्रगति का पता करने और उसे सही दिशा देने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। इसलिए इसे नियमित अंतराल पर किया जाता रहेगा।

इसके लिए शहरी और ग्र्रामीण इलाकों के साथ ही महिलाओं और पुरुषों का सही अनुपात में प्रतिनिधित्व लेते हुए 15 से 69 वर्ष की आयु के लोगों का सैंपल लिया जाएगा। राष्ट्रीय तकनीकी कार्य समूह और राष्ट्रीय एपेक्स समिति भी इस सर्वे की निगरानी करेगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के वर्ष 2010 के आंकड़ों के मुताबिक भारत में होने वाली असामयिक मौतों में से 60 फीसद का कारण गैर संक्रामक रोग हो गए हैं। तंबाकू उत्पादों और शराब के अत्यधिक सेवन के साथ ही जीवन शैली में आ रहे बदलाव भी इसकी एक बड़ी वजह हैं।

जम्मू-कश्मीर सदन में गूंजा पाकिस्तान मुर्दाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.