Move to Jagran APP

गलत कोड बता घुसा तुर्की का विमान, अलर्ट

भारतीय सीमा में पाकिस्तान की तरफ से दाखिल होने के लिए दो कॉमर्शियल एयरक्रॉफ्ट द्वारा एक ही फ्लाइट पहचान कोड इस्तेमाल करने के बाद रविवार को भारतीय सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई। किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के उद्देश्य से भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने जोधपुर से उड़ान भरी। बाद में पता चल

By Edited By: Published: Sun, 13 Jul 2014 10:41 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jul 2014 10:42 PM (IST)
गलत कोड बता घुसा तुर्की का विमान, अलर्ट

जोधपुर। भारतीय सीमा में पाकिस्तान की तरफ से दाखिल होने के लिए दो कॉमर्शियल एयरक्रॉफ्ट द्वारा एक ही फ्लाइट पहचान कोड इस्तेमाल करने के बाद रविवार को भारतीय सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई। किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के उद्देश्य से भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने जोधपुर से उड़ान भरी। बाद में पता चला कि जैसलमेर में उड़ रहा विमान तुर्की एयरलाइंस का था जिसने अपने से पहले दाखिल हुए एक विमान का कोड इस्तेमाल किया था।

loksabha election banner

भारतीय लड़ाकू विमानों द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद ही तुर्की विमान को आगे बढ़ने के निर्देश दिए गए। विमान पाकिस्तान होकर भारत आ रहा था। हर कॉमर्शियल विमान का एक विशेष कोड होता है, जो अंतरराष्ट्रीय सीमा में दाखिल होने से पहले उनके लिए पहचान का काम करता है। पहला विमान भारतीय सीमा में जो पहचान कोड बताकर दाखिल हुआ, तुर्की एयरलाइंस के विमान ने भी वही कोड बता दिया, जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई। वायुसेना के प्रवक्ता ने बताया कि तुर्की के विमान को पिछले विमान का आइडेंटिफिकेशन कोड जारी कर दिया गया, जिसकी वजह से शक पैदा हुआ। स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर के तहत भारतीय वायुसेना ने न केवल लड़ाकू विमान भेजे बल्कि वायुक्षेत्र में बगैर किसी पहचान के उड़ रहे जहाज को लेकर सुरक्षा एजेंसियों को भी सतर्क कर दिया। मालूम हो कि जोधपुर दिल्ली से करीब 600 किमी जबकि जैसलमेर से 280 किमी की दूरी पर है।

पढ़ें : तुर्की में खदान में विस्फोट, 232 मरे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.