Move to Jagran APP

(विशेष साक्षात्कार) रिकॉर्ड टूटने से मुझे कोई तकलीफ नहीं

37 वर्षीय पूर्व ब्राजीली स्ट्राइकर रोनाल्डो की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों में होती है। दो बार के फीफा विश्व कप विजेता का विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड मंगलवार को जर्मनी के मिरोस्लाव क्लोस ने तोड़ डाला। रोनाल्डो का रिकॉर्ड जिस मैच में टूटा उस मैच में ब्राजील को अपने फुटबॉल इतिहास की सबसे बड़ी हार भी झेलनी

By Edited By: Published: Sat, 12 Jul 2014 02:52 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jul 2014 02:52 AM (IST)
(विशेष साक्षात्कार) रिकॉर्ड टूटने से मुझे कोई तकलीफ नहीं

37 वर्षीय पूर्व ब्राजीली स्ट्राइकर रोनाल्डो की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों में होती है। दो बार के फीफा विश्व कप विजेता का विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड मंगलवार को जर्मनी के मिरोस्लाव क्लोस ने तोड़ डाला। रोनाल्डो का रिकॉर्ड जिस मैच में टूटा उस मैच में ब्राजील को अपने फुटबॉल इतिहास की सबसे बड़ी हार भी झेलनी पड़ी। रिकॉर्ड के टूटने और ब्राजील को मिली सदी की हार पर रोनाल्डो से हुई बातचीत के मुख्य अंश.

loksabha election banner

जर्मनी के खिलाफ ब्राजील को मिली 1-7 की शर्मनाक हार से क्या आप उबर सके हैं?

नहीं, और मैं कह सकता हूं कि मेरी ही तरह ब्राजील में आज भी कई लोग सदमे में हैं। इस हार को पचाने में हमें लंबा वक्त लगेगा। मैं मैच के दौरान कमेंट्री बॉक्स में मौजूद था और उस वक्त मैदान पर मैं जो भी देख रहा था उस पर मुझे यकीन कर पाना मुश्किल हो रहा था।

ब्राजील को इस हार से क्या सबक मिला?

अभी इस पर कुछ भी कहना बहुत जल्दबाजी होगी। हमें सारी बातों पर गौर करना होगा और फिर ब्राजीली फुटबॉल के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए किसी हल पर पहुंचना होगा।

क्लोस ने फीफा विश्व कप में सर्वाधिक 15 गोल करने का आपका रिकॉर्ड ब्राजील के खिलाफ ही तोड़ा, इस पर आप क्या कहेंगे?

सबसे पहले तो मैं उनको बधाई दूंगा। फीफा विश्व कप में 16 गोल करने का सारा श्रेय उनको जाता है। जब घाना के खिलाफ मैच में गोल करके उन्होंने मेरे 15 गोल की बराबरी की थी, तब भी मैंने ट्वीट करके उन्हें बधाई दी थी। मुझे इससे कोई तकलीफ नहीं कि किसी ने मेरा रिकॉर्ड तोड़ दिया।

2014 फीफा विश्व कप में आपका पसंदीदा स्ट्राइकर कौन है?

टूर्नामेंट में कई बेहतरीन स्ट्राइकर खेल रहे हैं, जिन्होंने कई गोल किए हैं। मैं नेमार, मेसी, मुलर, बेंजेमा, रोड्रिगेज, अर्जेन, पर्सी सभी का नाम लूंगा। क्योंकि इन सभी ने टूर्नामेंट में दिखाया कि वे किस स्तर के खिलाड़ी हैं।

यदि ब्राजील की टीम में आपके जैसा कोई स्ट्राइकर होता तो शायद टीम का प्रदर्शन और भी बेहतर होता। जरूर आप भी घर पर खेले गए इस टूर्नामेंट में खेलना चाहते?

यदि मेरी उम्र 10-12 साल कम होती, मेरा वजन कुछ कम होता, तो मैं भी जरूर 2014 विश्व कप में सेलेकाओ की तरफ से मैदान पर उतरना चाहता। लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन पर किसी का जोर नहीं चलता। और जहां तक टीम के प्रदर्शन की बात है तो क्वार्टर फाइनल तक खिलाड़ियों के लिए यह टूर्नामेंट शानदार रहा। लेकिन सेमीफाइनल में बड़ी हार के बाद सब कुछ बदला-बदला सा नजर आने लगा।

फीफा विश्व कप में आपका सबसे पसंदीदा मैच कौन सा रहा है?

2002 विश्व कप में योकोहामा में खेला गया फाइनल मैच, जिसमें मैंने जर्मनी के खिलाफ दो गोल किए थे और ब्राजील ने पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया था। व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए वह टूर्नामेंट शानदार रहा था और टीम के रूप में हम चैंपियन बने थे।

पढ़ें: विशेष साक्षात्कार: काम अभी खत्म नहीं हुआ है

रोनाल्डो को पछाड़ कर क्लोस बने गोल किंग

एक खिलाड़ी अंतर पैदा कर सकता है: रोनाल्डो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.