Move to Jagran APP

खौफनाक ख्‍वाब बना हुस्‍ना का गल्‍फ ड्रीम, फैशन डिजायनर से बन गई नौकरानी

देश के मासूमों को सुनहरे सपने दिखा एजेंट सऊदी व अन्‍य खाड़ी प्रदेशों में बेच देते हैं। ऐसे लोगों में अधिकतर युवतियां हैं जिन्‍हें वहां नौकरानी बना प्रताड़ित किया जाता है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 25 May 2016 10:56 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 11:24 AM (IST)
खौफनाक ख्‍वाब बना हुस्‍ना का गल्‍फ ड्रीम, फैशन डिजायनर से बन गई नौकरानी

हैदराबाद। न जाने कितनी ही युवतियों को अच्छी नौकरी का लालच दिखा एजेंटों ने सऊदी अरब व खाड़ी प्रदेशों में बेच दिया है। वहां इन्हें नौकरानी बनाकर रखा गया है साथ ही शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। बुरी तरह फंस चुकी ये महिलाएं किसी तरह अपने परिवार तक मैसेज भेजकर आजादी की गुहार लगा रही हैं। तेलंगाना व आंध्रप्रदेश सरकार के पास अबतक दो दर्जन से अधिक ऐसे मामले आ चुके हैं।

prime article banner

ऐसा ही एक मामला है हैदराबाद की 30 वर्षीय फैशन डिजायनर का। हुस्ना बेगम का गल्फ ड्रीम खौफनाक ख्वाब में बदल गया है। अपने परिवार की आर्थिक मदद के लिए हुस्ना बेगम ने सऊदी अरब जाकर नौकरी करने का निर्णय लिया और लालची एजेंट के चंगुल में हुस्ना भी फंस गयीं।'

खाड़ी देश में फंसे हैं 120 भारतीय मजदूर

ऐसे एजेंट लुभावने वेतन वाले नौकरी का लालच देकर भोली व मासूम महिलाओं को खाड़ी देशों में ले जाते हैं। सरकार ने ऐसे धोखेबाज एजेंटों के खिलाफ कार्रवाई की योजना बनायी है। हाल ही में हैदराबाद की एक युवती को सऊदी अरब में प्रताड़ित किया गया और उसकी मौत हो गयी।

राजेंद्रनगर के हसन नगर की निवासी हुस्ना ने दो हफ्ते पहले अपने परिवार को दो व्हाट्सएप वीडियोज भेजे और कहा कि भारत सरकार से उसके मालिक अबु सैफ से बचाने की प्रार्थना करें। हुस्ना के परिवार ने कुर्ला पुलिस स्टेशन में शफी के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी जिसने हुस्ना को रियाध हॉस्पिटल में नौकरी दिलाने का वादा किया था। हुस्ना को वहां नर्सों के लिए कपड़े डिजायन करने थे।

हुस्ना की मां आबिदा बेगम ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, ‘मेरी बेटी पहले मुंबई गयी जहां शफी ने उससे 20,000 रुपये लिए और होटल में रखा। सऊदी अरब में उसे कैद कर रखा गया है और दम्मद में सैफ के घर पर उससे जबरन घरेलू काम कराया जाता है साथ ही सैफ उसे प्रताड़ित भी करता है।‘

मंत्री ने किया दावा, भारतीय महिलाअों की यहां लगती है बोली

आबिदा ने आगे बताया, ‘मैं मुंबई पहुंची और शफी को कंटैक्ट किया। उल्टा वो मेरी बेटी के चरित्र पर लांछन लगा रहा है। मुंबई पुलिस ने मेरी शिकायत लिखी और मदद दिलाने का वादा भी किया, लेकिन शफी आजाद है।‘

उन्होंने बताया,’ हुस्ना को एजेंट ने रियाध में नौकरी दिलाने का वादा किया था लेकिन उसे दम्मम का टिकट मिला और कहा गया कि वहां उसे कुछ दिन रहना होगा क्योंकि अस्पताल का उद्घाटन अभी बाकी है। कुछ दिनों बाद उसे अहसास हुआ की अबु सैफ के हाथों उसे बेचा गया था। अब वह अपने घर लौटना चाहती है पर उसे पकड़ कर कैदी के रूप में रखा गया है।‘

आंध्र प्रदेश व तेलंगाना सरकार इन शिकायतों की जांच कर रही है। आंध्र प्रदेश सरकार ने अरब राष्ट्रों में अपनी टीम भेजने का प्रस्ताव रखा है। ये टीम वहां तेलुगु वर्कर्स के हालातों का अध्ययन करेंगे। राज्य सरकार को अब तक दो दर्जन से अधिक शिकायतें मिल चुकी हैं जिसमें अधिकतर महिलाएं हैं जिन्हें सऊदी अरब व अन्य खाड़ी देशों में गलत तरीके से बंधक बना कर रखा गया है और उन्हें मानसिक व शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है।

आंध्रप्रदेश के एनआरआई मामलों के मंत्री पल्ले रघुनाथ रेड्डी ने इस बाबत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पत्र लिखकर इस मामले में केंद्र से सहायता मांगी है। तेलंगाना सरकार ने ऐसे एजेंट व रिक्रूटर्स को पकड़ने की योजना बनायी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.