Move to Jagran APP

बेंगलुरू: उच्‍च तकनीक वाली कारों के लिए आया पावरफुल ईंधन, नहीं लगेगी आग

बेंगलुरू में बीएमडब्‍ल्‍यू और पोर्श जैसी उच्‍च तकनीकों वाली गाड़ियों के लिए स्‍पेशल इंधन आया है जो अधिक एनर्जी तो देगा ही साथ ही उच्‍च तापमान भी सह सकता है।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 27 Jan 2017 11:21 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2017 11:28 AM (IST)
बेंगलुरू: उच्‍च तकनीक वाली कारों के लिए आया पावरफुल ईंधन, नहीं लगेगी आग
बेंगलुरू: उच्‍च तकनीक वाली कारों के लिए आया पावरफुल ईंधन, नहीं लगेगी आग

बेंगलुरु (जेएनएन)। भारत के घरेलू तेल बाजार में 99 रेटिंग के ऑक्टेन के साथ उच्च क्वालिटी का ईंधन लांच किया गया जो फिलहाल बेंगलुरु के उच्च तकनीक वाली गाड़ियों जैसे बीएमडब्ल्यू, पोर्श और लेम्बोर्गिनी आदि में उपयोग किया जाएगा।

loksabha election banner

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन की ओर से वृहत पैमाने पर बेंगलुरु में ‘पावर 99’ लांच किया जाएगा। जल्द ही यह देश के अन्य महानगरों में भी भेजा जाएगा।

विशेषज्ञों ने बताया कि उच्चस्तरीय ऑक्टेन फ्यूल में अधिक एक्टिवेशन एनर्जी की आवश्यकताएं हैं। इसका मतलब है कि इससे आग लगने या विस्फोट जैसी संभावनाएं कम हो जाएंगी।

पढ़ें: टाटा मोटर्स ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड बसें, नहीं होगा प्रदूषण

भारत में हाइ एंड कारों के बढ़ते बाजार को देखते हुए HPCL अधिकारियों ने बताया,’ दिल्ली, बेंगलुरु, चंडीगढ़ और गुरुग्राम जैसे शहरों में उच्चस्तरीय बाइक और कार की संख्या काफी अधिक है। अपग्रेडेड फ्यूल में तापमान में बढ़ोतरी को सहने की शक्ति है और इसलिए विस्फोट का कारण कभी नहीं बन सकता है। यह फ्यूल अधिक पावर उत्पन्न करने में सक्षम है। साथ ही उच्च तकनीक वाली कारों व बाइकों के लिए उपयोगी होगा जिसे अच्छे परफार्मेंस के लिए हाइ ऑक्टेन ग्रीन पेट्रोल की जरूरत है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स के वाइस-चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर ने बताया, ‘मार्केट में बड़ी संख्या में ऐसी गाड़ियां आयीं हैं और यह संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसी जगहों पर ऐसे ही उच्च स्तरीय फ्यूल की जरूरत है। इनके आने के बाद मार्केट तो अच्छा होगा ही साथ ही पर्यावरण के लिए भी ये बेहतर साबित होंगे।‘

पढ़ें: गाड़ी की माइलेज बढ़ाने के अचूक उपाय

भारत में इस फ्यूल को लाने वाला पहला पेट्रोल पंप बेंगलुरु के ओल्ड एयरपोर्ट रोड पर मुरुगेशपाल्या में HPCL का आउटलेट है। HPCL के क्षेत्रीय प्रबंधक शुभंकर दत्ता ने बताया, ‘बेंगलुरु में उच्च तकनीक वाली 300 कारें हैं। यहां ड्यूक हर्लेज जैसे सुपरबाइक की मांग है। हम यहां व अन्य महानगरों में अपने उत्पाद को लांच करेंगे। अब तक भारत में ऑक्टेन का रेट 97 था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.