Move to Jagran APP

4जी कनेक्शन के बाद भी इंटरनेट की स्लो स्पीड करती है परेशान, इन तरीकों से मिलेगा तुरंत निदान

इंटरनेट की स्पीड स्लो आने की परेशानी हर दूसरे यूजर को होती है। ऐसे में ये टिप्स आपके बेहद काम आएंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 Jul 2017 11:21 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2017 07:06 PM (IST)
4जी कनेक्शन के बाद भी इंटरनेट की स्लो स्पीड करती है परेशान, इन तरीकों से मिलेगा तुरंत निदान
4जी कनेक्शन के बाद भी इंटरनेट की स्लो स्पीड करती है परेशान, इन तरीकों से मिलेगा तुरंत निदान

नई दिल्ली (जेएनएन)। इंटरनेट स्पीड का कम आना आम समस्या है। आजकल लगभग हर यूजर 4जी स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है। 4जी कनेक्शन के बावजूद भी यूजर्स को तेज नेट स्पीड नहीं मिल पाती है। 4जी के महंगे डाटा प्लान्स एक्टिवेट कराकर भी मन मुताबिक इंटरनेट स्पीड नहीं मिल पाती है। इस परेशानी को देखते हुए हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप अपने फोन के इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

संसद में आईटी मिनिस्टर पीपी चौधरी ने लोकसभा को बताया कि 4जी स्मार्टफोन में नेट स्पीड को लेकर काफी परेशानी चल रही है। यह बात दूरसंचार नियामक TRAI ने कही है। पीपी चौधरी ने यह भी बताया कि कई 4जी स्मार्टफोन्स में दो सिम स्लॉट में होते हैं जिनमें एक 4जी सिम के लिए और बाकि 2जी या 3जी का होता है। ऐसे में अगर यूजर 2जी या 3जी स्लॉट में 4जी सिम डाल देते हैं तो इससे नेट स्पीड पर असर पड़ता है। इस मामले को लेकर मोबाइल बनाने वालों को सिम स्लॉट की तकनीक बेहतर करने कहा गया है। साथ ही टेलिकॉम ऑपरेटर्स को भी ग्राहकों को जागरुक करने के लिए कहा गया है कि यूजर्स किस सिम स्लॉट में सिम लगाएं जिससे इंटरनेट स्पीड बढ़िया मिल पाए।

कैसे बढ़ाएं फोन की इंटरनेट स्पीड?

  • यूजर्स कई तरह के ब्राउजर्स का इस्तेमाल करते हैं। सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाल ब्राउजर गूगल क्रोम है। इसकी सेटिंग्स में जाकर कुछ बदलाव करने से फोन के डाटा के साथ-साथ इंटरनेट की ब्राउजिंग स्पीड भी बढ़ाई जा सकती है। गूगल क्रोम एप का cache हमेशा डिलीट करते रहना चाहिए। ऐसा न करने से इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। इसके लिए फोन की सेटिंग पर जाकर एप पर टैप करें। इसके बाद cache बटन को क्लिक कर दें। साथ ही क्रोम को हमेशा टेक्स्ट सर्च मोड पर रखें। ऐसा करने से सर्च पेज पर इमेज नहीं ओपन होंगी। इसे सेटिंग में जाकर ऑन किया जा सकता है। इससे फोन की इंटरनेट स्पी़ड बढ़ जाएगी।
  • ब्राउजर cache के अलावा आपको फोन एप्स का cache भी डिलीट करना होगा। इसके लिए आपको सेटिंग्स मं जाकर एप्स पर जाना होगा। हर एप को सेलेक्ट कर उसका cache डिलीट करें। सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली एप्स का cache जरुर डिलीट कर दें। इससे फोन और इंटरनेट की स्पीड तेज हो जाएगी।
  • अगर आपके फोन में लगातार ही नेट स्पीड खराब आ रही है तो फोन की सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद मोबाइल नेटवर्क सेटिंग्स पर क्लिक करें। यहां आपको चेक करना होगा कि नेटवर्क सही सेलेक्ट हुआ हो औऱ यह केवल 2जी और 3जी पर न हो। अगर आप 4जी हैंडसेट यूजर हैं तो 4G LTE नेटवर्क ही सेलेक्ट करें। अगर आप 3जी इस्तेमाल करते हैं तो WCDMA नेटवर्क सेलेक्ट करें।

  • इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए कई बार हम थर्ड पार्टी एप को इंस्टॉल कर लेते हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसी एप्स से फोन में इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में इन्हें अनइंस्टॉल करना ही बेहतर विकल्प है।
  • इसके साथ ही यूजर्स को डाउनलोड्स को भी क्लीन करते रहना चाहिए। इंटरनेट से हम हमेशा कुछ न कुछ डानलोड करते रहते हैं। ऐसे में डाउनलोड काफी भर जाता है, कोशिश करें कि डाउनलोड को हमेशा क्लिन रखें। साथ ही भारी भरकम डाउनलोड भी न करें, तो ज्यादा बेहतर होगा।
  • फोन के इस्तेमाल के दौरान इंटरनल मैमोरी को आप जितना खाली रखेंगे, फोन का परफॉर्मेंस उतनी बेहतर होगी। इंटरनल मेमोरी भरने के साथ ही फोन धीमा होता जाएगा और इसका असर जब आप ब्राउजिंग करेंगे तो उस पर पड़ेगा।
  • स्मार्टफोन में कई ऐसी एप्स होती हैं जिन्हें शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाता हो। ऐसी एप्स को डिलीट करना ही सही है। साथ ही अगर फोन के होम स्क्रीन पर कोई विजेट है तो उसे भी रीमूव कर दें।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक पर बिना अनफ्रेंड किए इस तरह कर सकते हैं मैसेज ब्लॉक

इन कारणों से स्लो होता है आपका वाई फाई, जानें कैसे करें ठीक

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर का लिंक ना होना होगा गैरकानूनी, ऐसे करें लिंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.