Move to Jagran APP

...तो 2050 तक दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा धर्म बन जाएगा हिंदू

दुनिया में अलग-अलग धर्मों को मानने वालों की आबादी को लेकर एक रिपोर्ट जारी हुई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2050 तक हिंदू धर्म दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा धर्म बन जाएगा।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 03 May 2016 09:03 AM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 02:03 PM (IST)
...तो 2050 तक दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा धर्म बन जाएगा हिंदू

नई दिल्ली। दुनिया में हिंदूओं की जनसंख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2050 तक दुनिया में हिंदू धर्म तीसरा सबसे बड़ा धर्म बन जाएगा। जबकि भारत में रहने वाले मुस्लिमों की आबादी इंडोनेशिया के मुस्लिमों से ज्यादा हो जाएगी।

loksabha election banner

अंग्रेजी अखबार इंडियान एक्सप्रेस के मुताबिक, प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा धार्मिक प्रोफाइल पर की गई भविष्यवाणियों पर आधारित आंकड़ों में कहा गया है कि पूरी दुनिया में हिंदुओं की आबादी में 34 फीसद के इजाफे का अनुमान है। जो एक अरब से बढ़कर 1.4 अरब हो जाएगी।

दुनिया में हिंदूओं की कुल आबादी कुल जनसंख्या का 14.9 फीसद है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि दुनिया में ऐसे लोगों की संख्या 13.2 दो जो किसी धर्म से नहीं जुड़े हैं।

पढ़े : इस मंदिर में व्हेल मछली की अस्थियों की पूजा की जाती है

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की कुल आबादी में मुसलमानों की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। रिपोर्ट की माने तो भारत में हिंदुओं की आबादी सबसे ज्यादा रहेगी लेकिन दुनिया के किसी दूसरे देश के मुकाबले भारत में मुसलमानों की संख्या सबसे ज्यादा होगी। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अगले चार दशकों में ईसाई धर्म के लोगों की आबादी सबसे ज्यादा रहेगी लेकिन किसी दूसरे धर्म के मुकाबले मुस्लिमों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है।

रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि 2050 तक मुस्लिमों(2.8 अरब या 30 फीसद) और ईसाइयों(2.9 अरब या 31 फीसद) की आबादी में ज्यादा समानता नहीं रहेगी।

आंकड़ों पर गौर करे तो 2010 में दुनिया भर में 1.6 अरब मुस्लिम थए जबकि ईसाइयों की संख्या 2.17 अरब थी। जल्द ही मुस्लिमों और ईसाइयों की संख्या एक समान हो जाएगी। अगर आंकड़े ऐसे ही रहे तो 2070 के बाद मुस्लिम धर्म सबसे लोकप्रिय धर्म होगा।

दुनिया में केवल बौद्ध धर्म ही ऐसा धर्म है जिसके अनुयायियों के बढ़ने की आशंका नहीं है।

पढ़े : मोनेटाइजेशन स्कीम में जमा होगा तिरुपति मंदिर का 7.5 टन सोना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.