Move to Jagran APP

सुरक्षित नहीं है एशिया का सबसे बड़ा हिंडन एयरबेस!

गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस सुरक्षा के लिहाज से बेहद अहम है, लेकिन इसकी सुरक्षा को लेकर काफी खामियां भी देखने मिली हैं। सुुरक्षा को लेकर इंतजाम तो किए गए हैं, लेकिन यह नाकाफी हैं।

By Amit MishraEdited By: Published: Fri, 06 May 2016 05:15 PM (IST)Updated: Fri, 06 May 2016 08:19 PM (IST)
सुरक्षित नहीं है एशिया का सबसे बड़ा हिंडन एयरबेस!

गाजियाबाद [अमित मिश्रा]। गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस सुरक्षा के लिहाज से बेहद अहम है। एशिया में सबसे बड़े इस एयरबेस का क्षेत्रफल लगभग 14 किलोमीटर तक फैला है। एयरबेस में सुुरक्षा को लेकर इंतजाम तो किए गए हैं, लेकिन यह इंतजाम नाकाफी हैं। इस बात को उस वक्त और बल मिल जाता है जब ऐसी खबर आती है कि बेस की दीवार को फांद कर कोई शख्स आसानी से अंदर दाखिल हो जाता है।

loksabha election banner

खतरे की घंटी बजते ही खाली कर दिया गया था हिंडन एयरबेस

भले ही हिंडन एयरबेस बेस सुरक्षा के लिहाज से अहम हो लेकिन कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से इस एयरबेस पर खतरा बना रहता है। हाल ही में दिल्ली से गिरफ्तार किए गए आतंकियों ने भी इस बात का खुलासा किया था कि गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस उनके निशाने पर था।

हिंडन एयरबेस पर पठानकोट जैसा हमला करने की फिराक में थे आतंकी!

आखिक क्यों हिंडन एयरबेस में असुरक्षित हैै, आखिर वो कौन से कारण हैं जो इतने अति महत्वपूर्ण सैन्य स्थान को सुरक्षा के लिहाज से कमजोर बना देते हैं आज हम इसी की पड़ताल करेंगे। हम आपको उन कारणों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से इस एयरबेस के सामने खतरा हमेश मुंह बाए खड़ा रहता है।

एयरबेस के पास हमेशा बनी रहती है भीड़

एशिया के सबसे बड़े एयरबेस मानेे जाने वाले हिंडन एयरबेस में दाखिल होने के कई रास्ते हैं। बेस का एक मुख्य गेट मोहन नगर इलाके की तरफ है, जहां हमेशा भीड़-भाड़ बनी रहती है। बेस के मेन गेट पर सार्वजनिक और व्यवसायिक वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है। वाहनों के अलावा एक बड़ी मुसीबत बेस के पास लगने वाला लेबर बाजार भी है, सुबह के वक्त लेबर बाजार में भारी भीड़ रहती है, जो सुरक्षा के लिहाज से कतई महफूज नहीं है।

पुुख्ता नहीं है लाइटिंग की व्यवस्था

14 किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैले हिंडन एयरबेस में कई ऐसी जगहें हैं जहां रात के वक्त लाइट की व्यवस्था नहीं है। लाइट तो बड़ी परेशानी है ही, लेकिन इससे भी बड़ी मुसीबत यह है कि बेस की सुरक्षा के लिए बनाई गई दीवार पर कई जगह सेंध लगाई जा चुकी। आलम यह है कि सुरक्षा के नाम कई जगह दीवार है ही नहीं, जहां दीवार नहीं है उन स्थानों पर तारों से बैरीकेटिंग की है, जिन्हें पार कर कोई भी आसानी से एयरबेस में दाखिल हो सकता है।

सड़क पर लगने वाली दुकानों ने बढ़ाई परेशानी

एयरबेस के पास सड़क के किनारे कई दुकाने लग जाती है। इनमें फल और सब्जी विक्रेता सबसे बड़ी परेशानी हैं। बेस के साथ गुजरने वाली सड़क पर लगी इन दुकानों की वजह से हमेशा खतरा बना रहता है। लोग बेस के पास ही सड़क पर ही वाहनों को खड़ा कर इन दुकानों से खरीदारी करते हैं।

एयरबेस से सटे हैं कई गांव

हिंडन एयरबेस की सुरक्षा में सबसे बड़ी सेंध इसके पास बसे गांवों की वजह से लगती है। कई गांव इस एयरबेस के नजदीक बसे हुए हैं। आलम यह है कि गांव में बने घरों की छत से भी बेस से उड़ने और यहां लैंड करने वाले विमानों पर आसानी से नजर रखी जा सकती है।

लकड़ी के लिए बेस में सेंधमारी

हिंडन एयरबेस से सटे कई गांवों में ईंट भट्ठों पर काम करने वाले मजदूर खाना बनाने के लिए जलावन की तलाश में बेस के अंदर आसानी से दाखिल हो जाते हैं। एशिया के सबसे बड़े इस एयरबेस में सुरक्षा के नाम पर चेक प्वाइंट की कमी भी है, जिससे खतरा बढ़ जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.