Move to Jagran APP

पाकिस्तानी मां-बाप से 'हिंदुस्तानी' हिना मांग रही ईदी

अमृतसर सेंट्रल जेल में जन्म लिया तो 'जेल की बेटी' बन गई। भले ही हिना के अब्बू (असगर अली) व अम्मी (बशीरा बानो) पाकिस्तानी हैं, लेकिन हिना कहती है कि मैं इंडियन हूं। जेल की चहारदीवारी में ही हिना के बचपन में रंग भरा। दो साल से स्कूल जा रही है। उर्दू छोड़ ¨हदी, पंजाबी व अंग्रेजी के अक्षर पहचानती है। ¨हदी व पंजाबी बोलती है, उर्दू खून में है तो अच्छा बोल लेती है।

By Edited By: Published: Sat, 26 Jul 2014 09:09 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jul 2014 07:28 AM (IST)
पाकिस्तानी मां-बाप से 'हिंदुस्तानी' हिना मांग रही ईदी

अमृतसर (रमेश शुक्ला 'सफर')। वर्ष 1991 में ऋषि कपूर व पाकिस्तानी हीरोइन जेबा बख्तियार अभिनीत फिल्म 'हिना' भले ही भारत-पाकिस्तान के बीच की प्रेम कहानी पर बनी थी, लेकिन यह हिना असली भी है और उसकी कहानी भी।

loksabha election banner

यह हिना सात साल की है। 2007 में अमृतसर सेंट्रल जेल में जन्म लिया तो 'जेल की बेटी' बन गई। भले ही हिना के अब्बू (असगर अली) व अम्मी (बशीरा बानो) पाकिस्तानी हैं, लेकिन हिना कहती है कि मैं इंडियन हूं। जेल की चहारदीवारी में ही हिना के बचपन में रंग भरा। दो साल से स्कूल जा रही है। उर्दू छोड़ ¨हदी, पंजाबी व अंग्रेजी के अक्षर पहचानती है। ¨हदी व पंजाबी बोलती है, उर्दू खून में है तो अच्छा बोल लेती है। जय ¨हद बोलती है, वंदेमातरम गाती है। अम्मी से सवाल भी पूछती है, 'अम्मी हम जेल में क्यों हैं'।

हिना जेल में ही भजन भी गाती है और सलमान खान की फिल्म 'दबंग' का 'मुन्नी बदनाम हुई' गीत भी। जेल के स्कूल में पढ़ती है और इरादा पुलिस अफसर बनने का है।

हिना के अब्बू-अम्मी 2006 में समझौता एक्सप्रेस में नशीले पदार्थो के साथ पकड़े गए थे। उस समय हिना गर्भ में थी। अब जेल की दीवारें ही उसका आंगन हैं और वह आंगन में खिलने वाली खुशरंग हिना।

23 जुलाई को अमृतसर सेंट्रल जेल में पंजाब के मौलाना हबीब उर रहमान (हबीब चेरिटेबल ट्रस्ट) की तरफ से ईदी बांटने पहुंचे मोहम्मद मुस्तकीम से लिपट कर हिना बोली, 'अंकल जी, मैं बाजार क्यों नहीं जा सकती। मैंने नए कपड़े, ऐनक व घड़ी लेनी है। मेरे पास पैसे भी नहीं हैं'। यह सुन मोहम्मद मुस्तकीम ने वादा किया कि ईद के पहले उसे सभी चीजें खरीदकर उन तक पहुंचाएंगे।

अमृतसर सेंट्रल जेल के सुप¨रटेंडेंट आरके शर्मा कहते हैं कि हिना की पढ़ाई का सारा खर्च उठाया जाता है। हिना जेल की बेटी है। उसे ईद पर नए कपड़े, घड़ी, ऐनक व मिठाई दी जाएगी। हिना का जन्मदिन हर साल मनाया जाता है और इस बार भी मनाया जाएगा।

जानिए : ..तो यह करती है ईद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.