Move to Jagran APP

पंजाब विस से अाप विधायकों को घसीट-घसीट कर निकाला, भारी हंगामा व धक्‍कामुक्‍की

पंजाब विधानसभा में वीरवार को भारी हंगामा हुआ व धक्‍कामुक्‍की हुई। आप विधायकों को मार्शलों ने बाहर निकाल दिया। विधायकाें को उठा-उठाकर बाहर किया गया। एक विधायक की पगड़ी भी खुल गई।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 11:14 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 09:16 PM (IST)
पंजाब विस से अाप विधायकों को घसीट-घसीट कर निकाला,  भारी हंगामा व धक्‍कामुक्‍की
पंजाब विस से अाप विधायकों को घसीट-घसीट कर निकाला, भारी हंगामा व धक्‍कामुक्‍की

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा में वीरवार को भारी हंगामा हुआ। सदन में धक्‍कामुक्‍की हुई। सदन से बजट सत्र के लिए निलंबित आप विधायक सुखपाल सिंह खैहरा और लाेक इंसाफ पार्टी के सिमरजीत सिंह बैंस ने विधानसभा में जाने की कोशिश की तो पुलिस ने उनको रोक दिया। इसके बाद आप विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद नौबत यह आ गई कि मार्शलों ने आप के विधायकों को बाहर निकाला। अाप के सहयोगी लोक इंसाफ पार्टी के विधायक बलविंदर सिंह बैंस को भी मार्शलों ने सदन से बाहर किया। मार्शल आप विधायकाें को घसीट-घसीट कर बाहर ले गए।

loksabha election banner

वीरवार को विधानसभा की बैठक शुरू हुई तो पूरे बजट सत्र से निलंबित किए गए आप विधायक सुखपाल खैहरा और लोक इंसाफ पार्टी के विधायक सिमरजीत बैंस ने विधानसभा में जाने की कोश्‍ािश की। इस पर पुलिस ने उन्‍हें रोक दिया और अंदर जाने नहीं दिया गया। पुलिस और विधायक के बीच धक्कामुक्की भी हुई।

विधानसभा में जाने से राेके जाने के बाद बाहर धरने पर बैठे सिमरजीत सिंह बैंस व सुखपाल खैहरा।

इस पर दोनों सदन के बाहर धरने पर बैठ गए। दोनों विधायक ने बुधवार को स्पीकर पर आरोप लगाए थे। उन्‍होंने कहा था कि स्पीकर राणा केपी के दामाद नाजायज माइनिंग कर रहे हैं। वे यह मामला उठाना चाहते थे और इसी कारण उन्‍हें सदन से सस्‍पेंड कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: सिद्धू व अकालियों में भिड़ंत से विस में हंगामा, शिअद विधायक ने कहा गाली दी

आप विधायक को सदन से बाहर करते मार्शल।

इसी बीच सदन में आम आदमी पार्टी और लोक इंसाफ पार्टी के विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया और नारेबाजी शुरू कर दी। इस दौरान आप विधायक काफी आक्रामक तेवर में नजर आए। इससे सदन की कार्यवाही ठप हो गई। आप विधायकों के शांत न होने पर स्पीकर ने उनको नेम किया।

सदन से बाहर निकाले गए एक विधायक मीडिया से बात करते हुए।

इसके बाद स्‍पीकर ने मार्शल से इन विधायको को सदन से बाहर निकालने को कहा। मार्शलाें ने आप और लोक इंसाफ पार्टी के विधायकों को सदन से बाहर निकाल दिया। इस दौरान एक विधायक की पगड़ी खुल गई। मार्शलाें ने विधायकों को उठा-उठाकर बाहर किया। इस दौरान जमकर धक्‍कामुक्‍की हुई।

मार्शल घसीट-घसीट कर बाहर ले गए आप विधायकाें को

आप विधायकों का कहना है कि विधायकों को मार्शल घसीट घसीट कर सदन से बाहर ले गए। आरोप है कि महिला विधायकाें को भी घसीटा गया। आप के विधायक जय किशन रोडी को भी धक्के मारकर सदन से बाहर किया गया और उनकी पगड़ी उतर गई। इस दौरान सदन की मेज भी टूट गई।

यह भी पढ़ें: सुखबीर बादल ने मनप्रीत बादल और सिद्धू के खिलाफ मोर्चा खोला

विधानसभा से वाकआउट कर बाहर आते अकाली दल के विधायक।

इसके बाद अकाली दल के विधायकों ने भी सदन का बहिष्कार कर नारेबाजी की। उन्‍होंने विपक्ष के प्र‍ति सत्‍तापक्ष के रवैये का विरोध किया और सदन से वाक आउट किया। इस दौरान भाजपा के एक विधायक दिनेश बब्बू सदन में ही रहे।

यह भी पढ़ें: रोहतक की खिलाड़ी का भोपाल साईं सेंटर में यौन शोषण, अश्‍लील वीडियो भी बनाई

आप विधायकाें को सदन से बाहर करते मार्शल।

सुखबीर बादल ने कहा एमएलए को अपना विरोध जताने का अधिकार है। ऐसे में इस तरह का सुलूक कतई उचित नहीं है। स्पीकर डिक्टेटर की तरह व्यवहार कर रहे हैं। सुखबीर ने ये भी कहा कि यह कहां कि सभ्‍यता है कि सिख की पगड़ी उछाली जाए और महिला सदस्यों की चुन्नी खिंची जाए। बाद में सुखबीर बादल आप विधायकों को सदन के अंदर लेकर आ गए। इस पर स्‍पीकर ने सदन की कार्यवाही15 मिनट के लिए स्थगित कर दी।

यह भी पढ़ें: कैप्‍टन ने कहा-विपक्ष ने सदन की पवित्रता भंग की, बादल बोले- अंग्रेजों की याद

बाद में सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो सुखबीर बादल ने एक पगड़ी दिखाते हुए कहा कि विधानसभा में पगड़ी उछली है। मजीठिया पगड़ी लेकर स्पीकर की तरफ बढ़े लेकिन वाच एंड वार्ड कर्मियों ने उन्‍हें रोक दिया। इसके बाद स्पीकर ने 30 मिनट के लिए सदन की कार्यवाही स्‍थगित कर दी। उन्‍होंने सदन की कार्यवाही शुरू करने से पहले सस्पेंड आप विधायकों को विधानसभा से बाहर करने का आदेश दिया।

सदन से निकाले गए आप के सदस्‍य।

बाद में मीडिया से बात करते हुए सुखबीर बादल ने कहा कि सुखबीर बादल ने कहा कि स्पीकर सबका सांझा होता है, लेकिन स्पीकर ने गुंडागर्दी शुरू कर दी है। अब, अकाली दल और भाजपा के लिए सदन में कोई स्पीकर नहीं है। अकाली दल और भाजपा द्वारा अब स्पीकर को गुंडा केपी के नाम से पुकार जायगा। सुखबीर ने कहा अब ये लड़ाई सड़क तक जाएगी। सुखबीर बादल ने कहा कि जब तक स्पीकर को हटाया नहीं जाता और स्पीकर उस गुरसिख से माफ़ी नहीं मांगते,  अकाली और भाजपा विरोध करती रहेगी।

विधानसभा से जबरन‍ निकाले जाने के बाद बेसुध पड़ी अाप की महिला विधायक।

अकाली विधायक के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित

इसस पहले, पंजाब विधानसभा ने अकाली विधायक पवन कुमार टीनू के खिलाफ 21 जून को प्रश्नकाल के दौरान विघ्न डालने के लिए निंदा प्रस्ताव पास किया। सदन में कहा गया कि टीनू ने कहा था (सिद्धू को)- ' मै ताहनु जुत्ती मारू, तुसी हेराफेरी नाल जित कर आए हो, तुसी एहे जे मंत्री को बोलने दा मौका देंदे हो।'

देखें तस्‍वीरें: पंजाब विस से आप विधायकों को बाहर निकाला, भारी हंगामा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.