Move to Jagran APP

ईमेल में सईद के लिए 'अंकल', लखवी के लिए 'दोस्त' लिखता था हेडली

मुंबई हमले के साजिशकर्ता डेविड हेडली की गवाही का आज पांचवां दिन है। शुक्रवार को हुई गवाही में उसने इशरत जहां से लेकर उन जगहों का भी खुलासा किया था जहां की आतंकी हमले के लिए रेकी और वीडियोग्राफी तक की गई थी। इसमें नेशनल डिफेंस कॉलेज, भाभा परमाणु

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2016 07:38 AM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2016 03:09 PM (IST)
ईमेल में सईद के लिए 'अंकल', लखवी के लिए 'दोस्त' लिखता था हेडली

मुंबई। मुंबई हमले के साजिशकर्ता डेविड हेडली की गवाही का आज पांचवां दिन है। आज की गवाही में उसने अपने कई ईमेल के बारे में जानकारी दी। इसमें मुंबई हमले के बाद के माहौल पर भी चर्चा की गई थी। एक ईमेल में हेडली ने पाकिस्तान में मामले की जांच और कुछ लोगों से पूछताछ करने की संभावना भी जताई थी। उसने गवाही के दौरान बताया किे वह अपने ईमेल में हाफिज सईद को अंकल और लखवी को दोस्त लिखता था। इस दौरान उसने अपने और साजिद मीर के ईमेल आईडी की भी जानकारी दी जिसपर वह संपर्क में रहता था और जानकारियां मुहैया करवाता था।

loksabha election banner

हेडली ने बताया, शिवसेना के राजाराम को लेकर था मेजर इकबाल को संशय

आतंकियों के ऑडियो टेप में हेडली ने पहचानी साजिद मीर की आवाज: निकम

वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा चल रही इस गवाही में उसने बताया कि शिव सेना के राजाराम से उसने सबसे पहले पाकिस्तान और अमेरिका में रहकर ईमेल से संपर्क साधा था। अपनी इस बातचीत का ब्यौरा उसने पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं समेत हाफिज सईद को भी भेजा था। उसने यह भी पूछा था कि आखिर राजाराम का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है।

हेडली का दावा, मुंबई हमले के साजिशकर्ताओं पाक में कभी नहीं हुए अरेस्ट

शिवसेना ने डेविड हेडली को बताया महान अमेरिका और कांग्रेस को लताड़ा

ईमेल में कोड लैंग्वेज का इस्तेमाल

हेडली ने बताया कि 3 मार्च 2009 को उसने तहव्वुर राणा को एक ईमेल भी किया था जिसके सबजेक्ट में उसने Headley's personal will" लिखा था। अपनी गवाही के दौरान उसने अपना और साजिद मीर के ईमेल आईडी के भी बारे में जानकारी दी, जिनपर वह उससे संपर्क करता था। यह मेल आईडी gulati22@hotmail.com, rare.lemon@gmail.com थे। हेडली ने बताया किे उसको लगता था कि वह भारत में दोबारा जाने पर पकड़ा या मारा जा सकता है, फिर भी वह भारत आना चाहता था। 28 अगस्त 2009 को लिखे एक ईमेल में उसने साजिद मीर से हाफिद सईद के बारे मे पूछा था, जिसमें जवाब में मीर ने सब कुछ ठीक-ठाक है का जवाब दिया था।

पाक अदालत में हेडली का बयान दर्ज कराने में जुटेगा भारत

ईमेल में हाफिज सर्इद की ली जानकारी

31 अगस्त 2009 को किए गए एक ईमेल में साजिद मीर ने हेडली से मामला शांत होने के बारे में जानकारी ली थी हाफिज सईद के कहीं दूसरी जगह जाने का भी जिक्र किया था। एक ईमेल में हेडली ने पाकिस्तान और भारत में मुंबई हमले की जांच और इस बारे में पूछताछ को लेकर अपनी गिरफ्तारी का शक भी जताया था। उसने इस बारे में हाफिज सईद की राय भी जाननी चाही थी। लेकिन इसके जवाब में साजिद मीर ने हेडली को आशवस्त किया था कि कुछ नहीं होगा। गवाही में हेडली ने बताया कि हर ईमेल में जहां जहां अंकल का जिक्र हुआ है वहां पर उसका अर्थ हाफिज सईद है। 3 सितंबर 2009 को एक ईमेल में साजिद मीर ने पाकिस्तान में सब कुछ शांत होने की बात कही और कहा कि सभी अंकल यहां पर ठीक हैं।

शिकागो में राणा से मुलाकात

मुंबई हमले के बाद हेडली ने तहव्वुर राणा से शिकागो में मुलाकात की थी। राणा मुंबई पर हुए हमले से काफी खुश था। 3 मार्च 2009 को उसने राणा को एक ईमेल भी किया था। इसके अलावा आठ जुलाई को भी उसने एक मेल राणा को किया था जिसमें मामला शांत होने का जिक्र था। उसने बताया कि मुंबई हमले पर पाकिस्तान की सरकार कुछ लोगों से पूछताछ करना चाहती थी जिसको लेकर भी उसने लश्कर को एक ईमेल किया था। इसमें उसने हाफिज सईद को अंकल और लखवी को दोस्त लिखा था।

पुष्कर के छाबड़ हाउस की हुई थी रेकी

हेडली के मुताबिक उसने 11 मार्च 2009 से लेकर 12 मार्च 2009 तक पुष्कर में छाबड़ हाउस का दौरा भी किया और वहां का वीडियो भी बनाया। इसके अलावा उसने सेना की दक्षिणी कमांड की भी जानकारी हासिल की थी। यहां उसका मकसद सेना में अपने लोगों की भर्ती से संबंधित था। इसके अलावा उसने पुणे में मौजूद सेना की गतिविधियों की भी जानकारी एकत्रित की। वह 16 मार्च 2009 से 17 मार्च 2009 तक पुणे के सूर्या विला होटल में ठहरा हुआ था। पुणे में सेना की जानकारी लेने के लिए उसे मेजर इकबाल ने कहा था। यहां पर उसका मकसद अपने लोगों को भारतीय सेना में भर्ती करवाना था।

आपको बता दें, शुक्रवार को हुई गवाही में उसने इशरत जहां से लेकर उन जगहों का भी खुलासा किया था जहां की आतंकी हमले के लिए रेकी और वीडियोग्राफी तक की गई थी। इसमें नेशनल डिफेंस कॉलेज, भाभा परमाणु रिसर्च सेंटर, शिवसेना भवन, मुंबई का नेवल स्टेशन समेत आर्मी चीफ और बाल ठाकरे समेत कई बड़े नाम शामिल थे।

पढ़ें: हेडली का खुलासा, बाला साहेब ठाकरे की हत्या करना चाहता था लश्कर
डिफेंस कॉलेज पर हमला कर आर्मी चीफ को खत्म करवाना चाहता था इलियास कश्मीरी

मुंबई हमले की सफलता पर हेडली की पूर्व वाइफ ने दी थी उसको बधाई

आइएसआइ के निशाने पर था भाभा एटामिक रिसर्च सेंटर: हेडली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.