PreviousNext

बांबे हाई कोर्ट ने मुस्लिम पत्नी को हिन्दू पति से मिलवाया

Publish Date:Wed, 25 Nov 2015 05:21 PM (IST) | Updated Date:Wed, 25 Nov 2015 09:52 PM (IST)
बांबे हाई कोर्ट ने मुस्लिम पत्नी को हिन्दू पति से मिलवाया
बांबे हाई कोर्ट ने राजस्थान के एक हिन्दू-मुस्लिम दंपती का पुनर्मिलन करवाया है। महिला को उसके माता-पिता धोखे से ले गए थे और दबाव डालकर गुजरात में दूसरे व्यक्ति से शादी कर दी थी।

मुंबई। बांबे हाई कोर्ट ने राजस्थान के एक हिन्दू-मुस्लिम दंपती का पुनर्मिलन करवाया है। महिला को उसके माता-पिता धोखे से ले गए थे और दबाव डालकर गुजरात में दूसरे व्यक्ति से शादी कर दी थी। राजस्थान पुलिस ने 23 नवंबर को बांबे हाई कोर्ट के न्यायाधीश रणजीत मोरे और शालिनी फणसालकर-जोशी की पीठ के समक्ष महिला को पेश किया।

महिला के साथ प्रेम विवाह करने वाले पहले पति ने बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की थी। राजस्थान के एक गांव की मुस्लिम महिला को हिन्दू पुरुष से प्रेम हो गया। दोनों वहां से भाग कर उज्जैन पहुंचे और इसी साल 8 जून को हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार शादी कर ली।

शादी के कुछ समय बाद महिला राजस्थान में अपने माता-पिता के घर लौटी। उसके कुछ रिश्तेदार उसे माता-पिता के घर से इस बहाने से ले गए कि उसे फिर मप्र में उसकी ससुराल पहुंचा देंगे। बाद में गुजरात ले जाकर उसकी दूसरे व्यक्ति से जबरन शादी कर दी।

ये भी पढ़ें- इस तरह दुर्योधन श्रीकृष्ण और बलराम के समधी बने

पहला पति पहुंचा कोर्ट इस बीच महिला का पहला पति मुंबई चला गया। वहां उसने ठाणे जिले के समीप अंबरनाथ कस्बे में पुलिस में गर्भवती पत्नी के लापता होने की शिकायत दर्ज कराई। महिला की तलाश नहीं होने पर पति ने बांबे हाई कोर्ट में बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की।

पति ने हाई कोर्ट को बताया कि उसके पास उसकी पत्नी का फोन आया था कि उसे राजस्थान में एक जगह पर बंधक बनाकर रखा गया है। राजस्थान पुलिस को निर्देश हाई कोर्ट ने राजस्थान पुलिस को निर्देश दिया कि वह महिला के घर जाए और उसे कोर्ट में पेश करे।

ये भी पढ़ें- मान्यता है कि, तभी से इंद्र ने स्त्री को वरदान दिया कि स्त्रियों को हर महीने मासिक धर्म होगा

23 नवंबर को उसे कोर्ट में पेश किया गया। जजों ने महिला से पूछा, वह अपने पहले पति के साथ रहना चाहती है या माता-पिता के साथ। महिला ने कहा कि वह मुंबई में पहले पति के साथ रहना चाहेगी। पीठ ने आदेश दिया कि दंपती को पुन: मिलाया जाए। उन्हें साथ रहने की अनुमति दी जाती है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:HC reunites Hindu Muslim couple from Rajasthan(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

तमिलनाडु में बारिश के चलते अब तक 176 लोगों की मौतआतंकियों की आमद का पता लगाने में जुटी सेना
यह भी देखें