Move to Jagran APP

राहुल ने मोदी पर कसा तंज, बोले-पंजाब भी जाएं पीएम

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों के मुद्दे को लेकर एक बार फिर सरकार पर हमला बोला है। बजट सत्र के अपने पहले भाषण में मोदी सरकार को 'सूट-बूट की सरकार' बता चुके राहुल ने प्रधानमंत्री को अनिवासी बताया। मोदी के विदेश दौरों पर तंज कसते हुए राहुल ने कहा

By Sudhir JhaEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2015 09:01 AM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2015 07:57 AM (IST)
राहुल ने मोदी पर कसा तंज, बोले-पंजाब भी जाएं पीएम

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों के मुद्दे को लेकर एक बार फिर सरकार पर हमला बोला है। बजट सत्र के अपने पहले भाषण में मोदी सरकार को 'सूट-बूट की सरकार' बता चुके राहुल ने प्रधानमंत्री को अनिवासी बताया। मोदी के विदेश दौरों पर तंज कसते हुए राहुल ने कहा कि वह आजकल भारत में हैं तो जाकर पंजाब के किसानों का हाल भी पूछ आएं।

loksabha election banner

बुधवार सुबह ही पंजाब के किसानों से मिलकर लौटे राहुल ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान अनाज खरीद के मामले को उठाया। राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा कि वे मेक इन इंडिया की बात करते हैं। पंजाब के किसान से ज्यादा मेक इन इंडिया कोई नहीं करता। राहुल ने हरियाणा के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ के आत्महत्या करने वाले किसानों को कायर कहनेवाले बयान का जिक्र कर मोदी सरकार पर व्यंग्य कसा। धनखड़ ने कहा था कि आत्महत्या कानूनन अपराध है। आत्महत्या करने वाला व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी से भाग कर अपने मासूम बच्चों और असहाय पत्नी पर बोझ डालकर चला जाता है।

राहुल ने कहा कि किसान ने अनाज का उत्पादन कर भारत को खड़ा किया। राहुल ने सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा कि क्या गरीब का मेक इन इंडिया अलग है? कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, 'किसान और श्रमिक देश की रीढ़ हैं। मेक इन इंडिया की शुरुआत इनसे होनी चाहिए।'

असफलता से बाहर आने की कवायद

किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरने निकले राहुल गुरुवार से महाराष्ट्र में किसान पदयात्रा निकालने जा रहे हैं। दरअसल, किसान राजनीति के जरिये अपनी असफलता से पार पाने की जद्दोजहद में जुटे राहुल 2009 में पार्टी को मिली सफलता दोहराना चाहते हैं। उस समय किसानों के कर्ज माफ कर कांग्रेस सत्ता में लौटी थी। अब पार्टी उपाध्यक्ष भूमि अधिग्रहण को एक मौके की तरह देख रहे हैं। ऐसे में मोदी सरकार के मुकाबले में उतरने को तैयार राहुल का नागपुर और विदर्भ का दौरा भी पार्टी की रणनीति का हिस्सा है।

उंगली कटाकर शहीद बन रहे हैं कांग्रेसी नेता : पासवान

नई दिल्ली। राहुल के बयान पर सत्तापक्ष ने तीखा विरोध जताया। पंजाब के मंडी का दौरा कर आए राहुल गांधी को केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने उंगली कटाकर शहीद होना करार दिया है। किसानों का अनाज न खरीदे जाने के राहुल के आरोपों को नकारते हुए पासवान ने कहा कि कांग्रेस के दस साल में किसानों की जो बर्बादी हुई राजग काल में उसकी भरपाई की जा रही है। उन्होंने आश्वासन दिया कि अनाज का एक-एक दाना खरीदा जाएगा।

खाद्यमंत्री के तौर पर पासवान ने राहुल की जानकारी पर सवाल उठाते हुए कहा कि पंजाब की मंडी में 64 लाख टन अनाज आया था। उसमे से 57 लाख टन खरीदा जा चुका है। सरकार पूरी कीमत देकर एक-एक दाना अनाज खरीदेगी। राहुल पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा- 'कुछ लोग उंगली कटवाकर शहीद बनने की कोशिश करते हैैं, एक मंडी घूमने से किसानोंं की समस्या खत्म नहीं होती है। पिछले दस वर्षों में कांग्र्रेस ने किसानों को बदहाल बना दिया, हम तो सूद समेत उसकी भरपाई में जुटे हैैं।'

उन्होंने गन्ना किसानों की समस्या का भी उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार गंभीर है। गन्ने की इंपोर्ट ड्यूटी 25 फीसद से बढ़ाकर 40 फीसद कर दिया। एथनाल की एक्साइज ड्यूटी खत्म कर दी और बफर स्टाक को लेकर विचार हो रहा है। सही मायनों में किसानों के हर पहलू पर पूरी संवेदनशीलता के साथ विचार किया जा रहा है लेकिन विपक्ष किसानों पर भी राजनीति से बाज नहीं आ रहा। बुधवार को ही केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में अनाज खरीद को लेकर मानकों में ढील देने का फैसला लिया गया है।

हरसिमरत के तंज पर लोकसभा में रार

नई दिल्ली। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष के मोदी सरकार को घेरने के दौरान सत्तापक्ष व विपक्ष के बीच तीखी नोक-झोक हुई। राहुल के भाषण पर केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर ने आपत्ति जताते हुए कहा कि जब किसान की फसलों पर ओले गिर रहे थे तब राहुल कहां थे?

इससे पहले राहुल के भाषण से नाराज हरसिमरत कौर ने कहा कि 'जब ओले गिर रहे थे, बेमौसम बारिश हो रही थी और जब किसान बारिश से जूझ रहे थे तब ये कहां गए थे?' कौर यहीं नही रुकीं। उन्होंने कहा कि छुट्टी से लौटने के बाद राहुल अपने संसदीय क्षेत्र कितनी बार गए? उन्होंने कहा कि राहुल गांधी अवकाश से लौट कर ड्रामा कर रहे हैं और लोग उनके ड्रामे से परेशान हैं। उन्होंने कहा कि उनकी तरह सरकार छुïट्टी पर नहीं थी। कौर के बयान से नाराज कांग्रेसी सांसदों ने हंगामा किया व लोकसभा अध्यक्ष के व्यक्तिगत आरोप को कार्रवाई से हटाए जाने संबंधी बयान के बाद शांत हुए। हालांकि संसद के बाहर भी कौर ने संवाददाताओं से बातचीत पर राहुल की वक्त बीतने के बाद प्रतिक्रिया करने की आदत पर उन्हें ट्यूब लाइट भी कह डाला।

पढ़ेंः राहुल हैं भूकंप की विनाशलीला के जिम्मेवारः साक्षी महाराज

पढ़ेंः नहीं छीनने देंगे किसानों की जमीनः राहुल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.