Move to Jagran APP

कर्मचारी भविष्य निधि की एप समेत तीन सेवाएं शुरू

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 3.54 करोड़ से ज्यादा सदस्यों के लिए मोबाइल एप और मोबाइल फोन आधारित तीन सेवाएं शुरू की हैं। इन सेवाओं का लाभ 49.22 लाख पेंशनभोगी और 6.1 लाख नियोक्ता भी ले सकेंगे। केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने संगठन के ट्रस्टियों की बुधवार

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2015 07:33 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2015 02:13 AM (IST)
कर्मचारी भविष्य निधि की एप समेत तीन सेवाएं शुरू

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 3.54 करोड़ से ज्यादा सदस्यों के लिए मोबाइल एप और मोबाइल फोन आधारित तीन सेवाएं शुरू की हैं। इन सेवाओं का लाभ 49.22 लाख पेंशनभोगी और 6.1 लाख नियोक्ता भी ले सकेंगे। केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने संगठन के ट्रस्टियों की बुधवार को हैदराबाद में आयोजित बैठक की पूर्व संध्या पर ये तीनों सेवाएं आरंभ की।

loksabha election banner

ईपीएफओ की वेबसाइट से मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करते ही सदस्य अपने मोबाइल से अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को एक्टीवेट कर सकेंगे। वे अपने मासिक जमा की जानकारी हासिल करने के साथ ही ईपीएफओ खाते का अन्य ब्योरा भी प्राप्त कर सकेंगे। ईपीएफ के पेंशनभोगी अपने पेंशन भुगतान का ब्योरा मोबाइल एप से प्राप्त कर सकेंगे। इसी तरह नियोक्ता भी कर्मचारियों को किए गए भुगतान का विवरण हासिल कर सकेंगे।

पढ़ेंः ईपीएफओ अधिकतम बीमा कवर 5.5 लाख रु करेगा!

ईपीएफओ ने एसएमएस आधारित मोबाइल एक्टिवेशन सेवा भी शुरू की है। सदस्य 7738299899 पर एसएमएस कर अपना यूएएन एक्टिव कर सकते हैं। यूएएन एक्टिव होते ही सदस्य के खाते में राशि जमा होने, पासबुक व अन्य सूचनाएं मिल सकेंगी। यह सेवा उन ग्राहकों के लिए लाभकारी होगी जो कंप्यूटर या स्मार्टफोन से नहीं जुड़े हैं।

मिस्ड कॉल सेवा

संगठन ने 7738299899 पर पर शॉर्ट कोड एसएमएस सेवा पहले ही शुरू कर रखी है। इस पर सदस्य ईपीएफ योगदान के साथ बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अब इस सेवा का विस्तार कर मिस्ड कॉल सेवा शुरू की गई है। सदस्य 01122901406 पर मिस्ड कॉल कर सारी जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ये हैं तीन सेवाएं

1. मोबाइल एप्लीकेशन

2. एसएमएस आधारित यूनिवर्सल अकाउंट नंबर एक्टिवेशन

3. मिस्ड कॉल सर्विस।

पढ़ेः शेयर बाजार में शुरू होगया ईपीएफ का निवेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.