Move to Jagran APP

इतना कुछ कर रही सरकार, फिर क्यों भाजपा को वोट नहीं देते मुसलमान?

माना जाता है कि मुसलमान भाजपा पर भरोसा नहीं करते और वे भाजपा को छोड़कर किसी को भी वोट कर सकते हैं। यही कुछ रविशंकर के बयान से भी झलकता है।

By Digpal SinghEdited By: Published: Sat, 22 Apr 2017 05:07 PM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 05:30 PM (IST)
इतना कुछ कर रही सरकार, फिर क्यों भाजपा को वोट नहीं देते मुसलमान?
इतना कुछ कर रही सरकार, फिर क्यों भाजपा को वोट नहीं देते मुसलमान?

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को एक नए विवाद को जन्म दे दिया। एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, मुसलमान भाजपा को वोट नहीं करते फिर भी पार्टी उनका ख्याल रखती है। रविशंकर के बयान का जहां उनकी पार्टी के सदस्य और समाज के कुछ लोग समर्थन कर रहे हैं। वहीं कुछ लोगों को उनके बयान से आपत्ति भी है।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री ने कहा, देश के 15 राज्यों में हमारी सरकार है, 13 राज्यों में हमारी पार्टी के मुख्यमंत्री हैं और हम लोग देश की सत्ता भी संभाल रहे हैं। क्या हमारी सरकार ने अब तक किसी भी मुस्लिम को परेशान किया? क्या हमने किसी मुसलमान से उसकी नौकरी छीनी है? उन्होंने कहा 'मुझे पता है कि हमें मुसलमानों का वोट नहीं मिलता, लेकिन क्या हमारी सरकार उन्हें उचित सुविधा नहीं दे रही?

रविशंकर के बयान के क्या मायने

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद जो कहना चाहते थे वह यह कि उनकी पार्टी की छवि एक साम्प्रदायिक पार्टी के तौर पर बनाई गई है। तमाम विपक्षी दल मुसलमानों को भाजपा का डर दिखाकर उनका वोट हासिल करते हैं। मुसलमानों में भाजपा के प्रति डर की भावना भरी जाती है। जबकि पार्टी वैसी है नहीं। भाजपा मुस्लिमों के लिए भी काफी कुछ करती है। पार्टी कभी यह सोचकर काम नहीं करती कि मुस्लिमों ने हमें वोट नहीं दिया तो हम उनके लिए क्यों करें?

मुस्लिमों के लिए केंद्र सरकार की योजनाएं

छात्रवृत्ति योजनाएं

  • 10वीं से पहले और 10 के बाद छात्रवृत्ति
  • मौलाना आजाद नेशनल फैलोशिप
  • नई उड़ान - यूपीएससी, एसएससी, राज्यों की पीसीएस आदि परीक्षाएं पास करने वाले छात्रों को मेन्स की तैयारी में मदद के लिए योजना।

कौशल विकास

  • सीखो और कमाओ - कौशल विकास कार्यक्रम
  • उस्ताद - पारंपरिक कला और शिल्प कौशल के विकास के लिए योजना
  • नई मंजिल - युवाओं में शिक्षा और कौशल विकास ट्रेनिंग के लिए योजना

महिलाओं के लिए

  • नई रोशनी - महिलाओं में नेतृत्व क्षमता के विकास के लिए योजना
  • तीन तलाक का मुद्दा - तीन तलाक के मुद्दे पर भी भाजपा मुस्लिम महिलाओं के साथ खड़ी है

स्पेशल नीड्स

  • हमारी धरोहर - अल्पसंख्यकों की समृद्ध विरासत और संस्कृति को सजने के लिए योजना
  • सबका साथ सबका विकास - समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलने और उनकी विकास की योजना

फिर भी मुस्लिम वोट नहीं, क्यों?

माना जाता है कि मुसलमान भाजपा पर भरोसा नहीं करते और वे भाजपा को छोड़कर किसी को भी वोट कर सकते हैं। यही कुछ रविशंकर के बयान से भी झलकता है। सरकार इतनी सारी योजनाएं अल्पसंख्यकों के लिए चला रही है। केंद्र में भाजपा के लगभग तीन साल के कार्यकाल में कोई ऐसा कार्य भी नहीं दिखा, जिसकी वजह से मुस्लिम सीधे तौर पर प्रभावित हुए हों। तो फिर मुस्लिम भाजपा को वोट क्यों नहीं करते?

पार्टी में मुस्लिमों की भागीदारी सवालों में

भाजपा में मुसलमान नेताओं की भागीदारी बहुत कम है। यह भी कहा जा सकता है कि मुख्तार अब्बास नकवी, एमजे अकबर, शहनवाज हुसैन, शाजिया इल्मी जैसे कुछ ही गिने-चुने नेता भाजपा में नजर आते हैं। इसके अलावा मुस्लिमों को टिकट देने के मामले में भी भाजपा अन्य पार्टियों से पीछे ही रहती है। हाल में यूपी विधानसभा चुनावों के दौरान पार्टी ने एक भी मुस्लिम नेता को टिकट नहीं दिया। पार्टी ने स्पष्ट तौर पर कहा था कि मुस्लिम नेता जिताऊ नहीं होते।

यह भी पढ़ें: BJP को मुसलमान वोट नहीं करते, फिर भी उनका करते हैं सम्मानः रविशंकर प्रसाद

यह भी पढ़ें: रविशंकर प्रसाद के 'मुस्लिम वोट' वाले बयान पर भड़के सलमान खुर्शीद और ओवैसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.