PreviousNext

अब रेल यात्रा में आइडी प्रूफ के रूप में दिखाइए अब एम-आधार

Publish Date:Wed, 13 Sep 2017 09:29 PM (IST) | Updated Date:Wed, 13 Sep 2017 09:29 PM (IST)
अब रेल यात्रा में आइडी प्रूफ के रूप में दिखाइए अब एम-आधारअब रेल यात्रा में आइडी प्रूफ के रूप में दिखाइए अब एम-आधार
आरक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए पहचान पत्र के रूप में आधार के डिजिटल प्रारूप 'एम-आधार' को मंजूरी देने का फैसला लिया गया है।

नई दिल्ली, प्रेट्र। ट्रेन में सफर के लिए यात्री अब एम-आधार को आइडी प्रूफ (पहचान प्रमाण पत्र) के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे। रेल मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि उसने किसी भी आरक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए पहचान पत्र के रूप में आधार के डिजिटल प्रारूप 'एम-आधार' को मंजूरी देने का फैसला लिया है।

रेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, किसी भी आरक्षित श्रेणी में सफर के दौरान यात्री जब पासवर्ड डालकर एम-आधार दिखाएगा तब उसे आइडी प्रूफ के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए। मालूम हो, एम-आधार एक मोबाइल एप है। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने लांच किया है। इससे कोई भी व्यक्ति डाउनलोड कर सकता है। हालांकि इसे केवल उसी मोबाइल नंबर पर डाउनलोड किया जा सकता है, जो आपके आधार से लिंक हो। यह अभी केवल एंड्रायड फोन पर ही काम करेगा।

यह भी पढ़ें: रेल इंजन होंगे LCUR सिस्टम से लैस, डयूटी पर शराब पी तो पकडे़ जाएंगे लोको पायलट

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:government says passengers can use their M Aadhar during rail travel(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

हादसे रोकने को बढ़ी रेलवे बोर्ड अध्यक्ष की जिम्मेदारीजेपी 10 फ्लैट खरीददारों को देगा 50 लाख रुपये का अंतरिम मुआवजा
यह भी देखें