Move to Jagran APP

वेश्यावृत्ति में लिप्त है यह पूरा गांव, लेकिन एक लड़की ने तोड़ी परंपरा

गुजरात में एक लड़की को वेश्यावृत्ति की परंपरा को तोड़ना महंगा पड़ रहा है।

By kishor joshiEdited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 02:35 PM (IST)Updated: Mon, 29 Aug 2016 02:48 PM (IST)
वेश्यावृत्ति में लिप्त है यह पूरा गांव, लेकिन एक लड़की ने तोड़ी परंपरा

अहमदाबाद। एक लड़की ने ऊंची जाति के एक लड़के से प्यार किया। सामाजिक गुस्से से बचने के लिए दोनों वहां से भाग निकले और उन्होंने शादी कर ली। अब अपने प्यार को बचाने के लिए अपने घरवालों से लड़ रहे हैं।

loksabha election banner

आमतौर पर ऐसा भारत में कई जगहों पर होता है, लेकिन यह कहानी अलग है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, यहां लड़की की लड़ाई सिर्फ परिवार से ही नहीं बल्कि सदियों से यहां चली आ रही गांव की एक परंपरा से भी है। दरअसल, गुजरात का वाडिया गांव में लगभग हर लड़की को 13 साल की उम्र से ही वेश्यावृत्ति के धंधे में धकेल दिया जाता है।

पढ़ें- पैसों की खनक दिखा फंसाती थी पढ़ी-लिखी युवतियां और फिर...

ऐसे में लड़की का विद्रोह करना और अपनी पसंद के लड़के से शादी करना बड़ी बात है। यह सुरक्षा की मांग कर रहा है, क्योंकि गांव वाले नहीं चाहते कि उनका शादीशुदा जीवन आराम से चले। घर वालों के साथ ही समाज के लोग भी इस शादी को लेकर नाराजगी जाहिर कर चुके हैं।

ग्रामाणों का मानना है कि अगर इनकी शादी सफल हो गई, तो यह गांव की बाकी लड़कियों को भी ऐसा ही करने के लिए उकसाएगी। ऐसा होने पर यहां चलने वाले वेश्यावृत्ति का धंधा ही खत्म हो जाएगा।

पढ़ें- जानिए, महिला ने क्यों किया अपनी बेटी के जिस्म का सौदा

इसलिए गांव वाले उनकी जान के दुश्मन बने हुए हैं। ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि क्या इनकी प्रेम कहानी सदियों पुरानी इस परंपरा को तोड़ पाएगी। साराणिया जाति के बसाए हुए इस गांव में कई सालों से विकास के लिए काम किए जा रहे हैं। मगर, उनका कोई खास प्रभाव इस गांव और यहां के ग्रामीणों पर नहीं पड़ा है।

इस मामले में बनासकांठा के एसपी नीरज बड़गुजर ने कहा कि हमारे पास अभी तक ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है। अगर ऐसा होता है, तो पुलिस दोनों को सुरक्षा देगी। इसके साथ ही यदि वे चाहें, तो एफआईआर भी दर्ज करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.