Move to Jagran APP

अब सीएनजी से चलेंगे जेनरेटर, एनसीआर में घटेगा प्रदूषण

अब दिल्ली- एनसीआर में सीएनजी के माध्यम से जेनरेटर सेट भी चलते नजर आएंगे।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Tue, 27 Jun 2017 06:29 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 06:29 AM (IST)
अब सीएनजी से चलेंगे जेनरेटर, एनसीआर में घटेगा प्रदूषण
अब सीएनजी से चलेंगे जेनरेटर, एनसीआर में घटेगा प्रदूषण

संजीव गुप्ता, नई दिल्ली। कमर्शियल वाहनों के बाद अब जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में जेनरेटर सेट भी सीएनजी से चलते नजर आएंगे। इससे वायु प्रदूषण में 30 से 70 फीसद तक सुधार की संभावना है। इसके लिए दिल्ली, गाजियाबाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा की अधिकृत सीएनजी (कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस) वितरक इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) ने आस्टि्रया की कंपनी से तकनीकी स्तर पर टाईअप किया है। दिल्ली-एनसीआर में इस तरह का यह पहला प्रयोग होगा।

prime article banner

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में इसकी शुरुआत जुलाई माह में नोएडा सेक्टर 143 बी की विक्ट्री सोसायटी से होगी। पहले चरण में आइजीएल ने दिल्ली- एनसीआर की 250 आरडब्ल्यू सोसायटीज से संपर्क साधा है। इसके बाद अगस्त माह से मोबाइल टावरों में लगे जेनरेटर सेट भी इस योजना में शामिल कर लिए जाएंगे।

डीजल से सीएनजी में ऐसे होगा बदलाव

जेनरेटर सेट को डीजल से सीएनजी में कन्वर्ट करने के लिए बाकायदा एक किट आती है। इस किट की मदद से मौजूदा डीजल चालित जेनरेटरों में इंजेक्शन लगाए जाएंगे। इंजेक्शन के जरिये फिलहाल जेनरेटर सेट में 70 फीसद डीजल और 30 फीसद सीएनजी का अनुपात रखा जाएगा। बाद में धीरे-धीरे इसे 50 और फिर 70 फीसद तक ले जाया जाएगा। जितने फीसद डीजल घटता जाएगा, उतने फीसद वायु प्रदूषण कम होता जाएगा।

 डीजल से पहुंचता है स्वास्थ्य को नुकसान

डीजल का धुआं कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और मिथेन इत्यादि अत्यंत हानिकारक गैस छोड़ता है। ये गैस न केवल आबोहवा को जहरीला बनाती हैं बल्कि श्वास रोगों को भी जन्म देती हैं।

 हर बड़ी सोसायटी और मोबाइल टावर में लगे हैं जेनरेटर

पावर बैकअप के लिए एनसीआर क्षेत्र की हर बड़ी रेजिडेंशियल सोसायटी में जेनरेटर सेट लगे हुए हैं। इसके अलावा सभी मोबाइल टावर भी जेनरेटर सेट से कनेक्टेड होते हैं। सीएनजी में कन्वर्ट होने के बाद इन जेनरेटर सेट से उत्पन्न बिजली की लागत में भी दो रुपये प्रति यूनिट तक की बचत भी होगी।

यह भी पढ़ें: 100 करोड़ के CNG फिटनेस घोटाले की जांच में जानें किसने लगाया अड़ंगा

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के बाद अब रोज बदल सकते हैं CNG के भी दाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.