Move to Jagran APP

एक अप्रैल से सीधे बैंक खाते में जाएगी केरोसीन की सब्सिडी

एलपीजी सिलेंडर पर दी जानेवाली सब्सिडी को बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर करने की सफल योजना के बाद अब सरकार केरोसीन पर दी जानेवाली सब्सिडी पर भी यही योजना लागू करने जा रही है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2016 10:07 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2016 09:51 AM (IST)
एक अप्रैल से सीधे बैंक खाते में जाएगी केरोसीन की सब्सिडी

नई दिल्ली। एलपीजी सिलेंडर पर दी जानेवाली सब्सिडी को बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर करने की सफल योजना के बाद अब सरकार केरोसीन पर दी जानेवाली सब्सिडी पर भी यही योजना लागू करने जा रही है। इस योजना के तहत अब एक अप्रैल से सब्सिडी रेट पर केरोसीन खरीदनेवालों को सीधे बैंक अकाउंट में ही सब्सिडी मिला करेगी।

prime article banner

नकद सब्सिडी की रकम वही होगी जो पीडीएस पर दिए जाने वाले केरोसीन तेल यानि 12 रुपये और मार्केट दर पर मिलनेवाले केरोसीन तेल यानि 43 रुपये का अंतर होगा।

ऐसा करने से केरोसीन तेल पर पिछले साल 2014-15 में दी गई 24 हजार 799 करोड़ रूपये की सब्सिडी में कटौती करने में सरकार को मदद मिलेगी।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि कई राज्य सरकारें अपने कुछ चयनित जिलों में केरोसीन पर दी जानेवाली सब्सिडी को सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने की इस योजना को लागू करने के लिए सामने आई है।

ये भी पढ़ें- सब्सिडी खत्म, संसद की कैंटीन में अब 30 रुपये में मिलेगी 18 की थाली

ये स्कीम एक अप्रैल से छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर में जबकि हरियाणा के पानीपत और पंचकूला में लागू की जाएगी। जबकि, हिमाचल प्रदेश के शिमला, सोलन और ऊना, तो वहीं झारखंड के चतरा, गिरीडीह, पूर्वी सिंहभूमि, हजारीबाग, जामताड़ा और खुंटी में लागू होगी।

इसके अलावे, मध्यप्रदेश के होशंगाबाद, हरदा, खांडवा और बुरहानपुर जबकि, महाराष्ट्र के अमरावती, लातूर तो पंजाब के तरनतारन, पठानकोट, मोहाली में लागू होगी।

जबकि, राजस्थान के तीन जिले पाली, झूनझूनू और कोटा में इस योजना की शुरुआत की जाएगी।

ये भी पढ़ें- यदि अापके पास है एलपीजी कनेक्शन, तो नहीं मिलेगी केरोसिन में सब्सिडी

आधिकारिक बयान में यह भी कहा गया है कि शुरु में किसी तरह की दिक्कतों से बचने के लिए लाभार्थी को केरोसीन खरीदते वक्त उसे एडवांस में ही उसके एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.