Move to Jagran APP

UP Election 2017: हिंसा के बीच चौथे चरण का मतदान जारी, अब तक 23.78 फीसद वोटिंग

चौथे चरण में 12 जिलों की 53 सीटों के लिए 1.84 करोड़ मतदाता 680 प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला करेंगे। रायबरेली और महोबा में छिटपुट घटनाओं के बीच अन्य जगहों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 01:35 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 12:32 PM (IST)
UP Election 2017: हिंसा के बीच चौथे चरण का मतदान जारी, अब तक 23.78 फीसद वोटिंग
UP Election 2017: हिंसा के बीच चौथे चरण का मतदान जारी, अब तक 23.78 फीसद वोटिंग

लखनऊ, जेएनएन। यूपी विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 11 बजे तक 23.78 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। पहले के तीन चरणों से इतर झड़प और फायरिंग के बीच चौथे चरण का मतदान जारी है। महोबा में सपा और बसपा कार्यकर्ताओं के बीच जमकर झड़प हुई, जिसमें सपा प्रत्याशी सिद्धगोपाल साहू के बेटे जख्मी हो गए। इसके अलावा रायबरेली में फायरिंग हुई है।

loksabha election banner

चौथे चरण में 1.84 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 680 प्रत्याशियों के भाग्यविधाता की भूमिका निभाएंगे। चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में चौथे चरण वाले क्षेत्र में 60.2 फीसद मतदान हुआ था।

यूपी चुनाव: इलाहाबाद में मतदान केंद्रों पर लगी मतदाताओं की कतारें

मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि चौथे चरण में भयमुक्त और निष्पक्ष मतदान के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय बलों की तैनाती की गई हैं। इनके अलावा सुरक्षा ड्यूटी में राज्य का पुलिस बल व होमगार्ड भी लगाये गए हैं। चौथे चरण में 12,492 मतदान केंद्रों के 19,487 पोलिंग बूथों पर वोट डाले जाएंगे। 2321 मतदान केंद्र और 3609 पोलिंग बूथ अति संवेदनशील श्रेणी में चिह्नित किये गए हैं जिन पर सुरक्षा बलों और प्रशासनिक अधिकारियों को खास चौकसी बरतने के निर्देश दिये गए हैं। मतदान की दृष्टि से 1817 अति संवेदनशील मजरों को भी चिह्नित किया गया है। मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए निर्वाचन आयोग ने चौथे चरण में 1308 बूथों पर डिजिटल कैमरे, 991 बूथों पर वीडियो कैमरे लगवाने के साथ 2079 बूथों पर मतदान की वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है।

यूपी चुनाव: मतदान केंद्रों के बाहर वोटरों की कतारें, दुल्हन ने भी डाला वोट

यह भी पढ़ेंः चुनाव बाद किसी दल से समझौता नहीं: अमित शाह

तीन सीटों में वीवीपैट की सुविधा

निर्वाचन आयोग ने इलाहाबाद उत्तर, इलाहाबाद दक्षिण और झांसी नगर विधानसभा क्षेत्रों में 1,759 वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनों की व्यवस्था की है। वीवीपैट मशीनों के जरिये इन विधानसभा क्षेत्रों के पोलिंग बूथों पर वोटर यह देख सकेंगे कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में उन्होंने जिस उम्मीदवार के नाम के सामने लगा बटन दबाया है, उनका वोट उसी प्रत्याशी को मिला है।

तस्वीरें : 12 जिलों की 53 सीटों पर मतदान शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इन जिलों में आज होगी वोटिंग

रायबरेली, इलाहाबाद, कौशांबी, प्रतापगढ़, फतेहपुर, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, महोबा, बांदा, चित्रकूट।

इन दिग्गजों की होगी परीक्षा

चौथे चरण में सियासत के जिन दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा, उनमें अखिलेश सरकार के स्टांप व पंजीयन मंत्री रघुराज प्रताप सिंह कुंडा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री शिवाकांत ओझा रानीगंज, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मनोज कुमार पांडेय ऊंचाहार, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गयाचरण दिनकर नरैनी से चुनाव मैदान में हैं। मायावती सरकार में समाज कल्याण मंत्री रहे इंद्रजीत सरोज मंझनपुर तो खेलकूद मंत्री रहे अयोध्या प्रसाद पाल अब बसपा छोड़ बतौर सपा प्रत्याशी अयाहशाह सीट पर इसी चरण में ताल ठोंक रहे हैं। कांग्रेस के विधायक और पूर्व मंत्री विवेक सिंह के भाग्य का फैसला चौथे चरण में होना है। कुछ दिग्गज ऐसे भी हैं जो भले मैदान में नही हैं लेकिन उनके पुत्र-पुत्रियों के चुनाव लड़ने के कारण उनकी साख दांव पर लगी है।

यह भी पढ़ेंः लालू की अभद्र भाषा पर वेंकैया ने जताई नाराजगी, बोले- गरिमा बनाए रखें

सबसे ज्यादा वोटर ललितपुर क्षेत्र में

तीसरे चरण में जिन सीटों पर मतदान होगा, उनमें से सर्वाधिक 4,53,162 वोटर ललितपुर विधानसभा क्षेत्र में हैं। फतेहपुर की अयाहशाह सीट पर सबसे कम 2,60,439 मतदाता हैं।

इलाहाबाद उत्तर में सर्वाधिक प्रत्याशी

चौथे चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें सर्वाधिक 26 प्रत्याशी इलाहाबाद उत्तर सीट पर हैं। वहीं फतेहपुर की खागा, प्रतापगढ़ की कुंडा और कौशांबी की मंझनपुर सीट पर सबसे कम छह उम्मीदवार हैं।

चौथा चरण : खास बातें

-कुल मतदाता : 1,84,82,166

-पुरुष मतदाता : 1,00,31,093

-महिला मतदाता : 84,50,039

-युवा मतदाता (18 से 19 वर्ष) : 3,26,473

-दिव्यांग मतदाता : 91,507

-थर्ड जेंडर मतदाता : 1,034

-कुल प्रत्याशी : 680

-महिला प्रत्याशी : 61

-कुल इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) : 23,924 बैलट यूनिट व 21,436 कंट्रोल यूनिट

यह भी पढ़ेंः चौथे चरण में इतने आपराधिक छवि वाले नेता लड़ रहे चुनाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.