Move to Jagran APP

असम के कोकराझार में आतंकियों ने की खुलेआम फायरिंग, 14 लोगों की मौत

असम के कोकराझार में ग्रेनेड हुए ब्लास्ट और फायरिंग में 14 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 15 लोग घायल बताए जा रहे हैं।

By kishor joshiEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2016 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2016 10:37 PM (IST)
असम के कोकराझार में आतंकियों ने की खुलेआम फायरिंग, 14 लोगों की मौत

कोकराझार, प्रेट्र। असम में शुक्रवार को कोकराझार जिले के भीड़भाड़ वाले साप्ताहिक बाजार में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (एनडीएफबी-एस) के संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा की गई अंधाधुंध फायरिंग और ग्रेनेड फेंकने से 14 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में पांच महिलाएं भी शामिल हैं। हमले में 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए। उन्हें शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

loksabha election banner

वहीं गश्त लगा रहे सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में एक हमलावर की भी मौत हो गई। उसकी पहचान नहीं हो सकी है। पुलिस की ओर से बताया गया है कि हमला करने वाले उग्रवादी सेना की वर्दी में थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना की निंदा करते हुए कहा है कि गृह मंत्रालय असम सरकार से संपर्क बनाए हुए है। असम के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मुकेश सहाय ने बताया कि कोकराझार से 12 किलोमीटर दूर बलजान तिनिआली बाजार में हुई इस घटना में एनडीएफबी-एस के उग्रवादियों का हाथ होने का संदेह है।

पढ़ेंः राजनाथ सिंह के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी

घटना के बाद क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया है। उनके मुताबिक उग्रवादियों ने दिन में करीब 12 : 30 बजे अंधाधुंध गोलियां चलाई। इस घटना में 12 लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। जबकि दो लागों ने अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में दम तोड़ दिया। सहाय ने बताया कि तीन से चार उग्रवादियों के छिपे होने का संदेह है और उन्हें पकड़ने के लिए ऑपरेशन जारी है। सुरक्षा बलों ने घटनास्थल से एके-56 और एके-47 रायफल तथा ग्रेनेड बरामद किए हैं।

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस हमले की निंदा करते हुए अधिकारियों को हमले में घायल हुए लोगों को चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व शर्मा को घटनास्थल पर जाकर स्थिति की समीक्षा करने को कहा है। घटना के बाद क्षेत्र में और अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। दिल्ली में मौजूद सोनोवाल ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए इस हमले के बाद सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है।

मुख्यमंत्री के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उनसे बात कर घटना पर दुख व्यक्त किया है। असम सरकार ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख और गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपये की सहायता देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा मामूली रूप से घायल हुए लोगों को 20 हजार रुपये की सहायता देने की घोषणा की गई है।

कोकराझार के बाजार में ग्रेनेड ब्लास्ट व फायरिंग, देखें तस्वीरें

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने असम में हुए इस हमले के बाद ट्वीट करते हुए लिखा, "मैंने असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से बात की है, जिन्होंने मुझे इस घटना के बारे में जानकारी दी। गृह मंत्रालय स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुए है।"

वहीं गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, हम पीड़ितों की हरसंभव सहायता करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

पढ़ें- राज्यसभा में राजनाथ सिंह ने पाक पर कसा तंज, कहा- ये पड़ोसी है कि मानता नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.