Move to Jagran APP

भारत और यूएई के बीच साइबर सुरक्षा समेत चार अहम समझौते पर हुए दस्तखत

अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के लिए भारत और यूएई कितने गंभीर हैं इस बात का पता अबुधाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भारत में तीन दिवसीय अहम दौरा है। जिसमें यूएई की तरफ से भारत में दस बिलियन डॉलर निवेश की बात कही गई है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2016 09:41 PM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2016 09:59 PM (IST)
भारत और यूएई के बीच साइबर सुरक्षा समेत चार अहम समझौते पर हुए दस्तखत

नई दिल्ली। अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के लिए भारत और यूएई कितने गंभीर हैं इस बात का पता अबुधाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भारत में तीन दिवसीय अहम दौरा है। जिसमें यूएई की तरफ से भारत में दस बिलियन डॉलर निवेश की बात कही गई है।

loksabha election banner

भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, अपने दौरे के दूसरे दिन जायद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की हुई बातचीत में की साइबर सुरक्षा समेत कुछ चार अहम समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।


इस समझौते में साइबर सुरक्षा, आधारभूत संरचनाओं में निवेश, ऊर्जा नवीनीकरण और मुद्रा विनिमय शामिल है।
इसके साथ ही, इसरो के अंतरिक्ष मिशन की सफलता को देखते हुए संयुक्त अरब अमीरात ने भारत से अपने अंतरिक्ष मिशन के लिए सहयोग मांगा है। इसके साथ ही दोनों देशों ने अंतरिक्ष उपकरण को लेकर भी समझौते किए है।

ये भी पढ़ें- UAE के युवराज नाहयान को राष्ट्रपति भवन में दिया गया 'गार्ड ऑफ ऑनर'

तीन दिनों की सरकारी यात्रा पर बुधवार को अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का आज राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया।

इस मौके पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और कैबिनेट के कई दूसरे मंत्री और गणमान्य सदस्य मौदजूद रहे। इससे पहले कल प्रधानमंत्री मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर खुद अबू धाबी के युवराज को एयरपोर्ट पर रिसीव करने पहुंचे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.